अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस आज, जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिवस

0
257
international youth day 2022
international youth day 2022

आज पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जा रहा है। आज का युवा जो innovation और  start -up की नई धारा का नेतृत्व कर रहा है। हमारे यहाँ भारत का युवा खुद पर विश्वास करके आगे बढ़ रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की इस बार की थीम
इस बार की थीम है “अंतर पीढ़ीगत एकजुटता ;सभी उम्र के लिए एक दुनिया बनाना “,जैसे की 6 से 13 साल के आयु के आबादी के बच्चे बुनियादी पढाई प्राप्त नहीं कर प् रहे हैं और बचपन की गरीबी के वैश्विक मुद्दे भी हैं।

जाने कब और क्यों हुई अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की शुरुआत 
राष्ट्र  निर्माण और विकास में हमारे युवाओं की महती भूमिका है ,ऐसे में युवाओं को देश -दुनिया की सामाजिक ,आर्थिक और राजनीतिक परिस्थितियों की समझ होनी चाहिए ,जिससे की मौके पर वो उसका समाधान निकाल सके और विकास की दिशा में सहयोग कर सके। इसी उद्देश्य को अपनाते हुए हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है. यह दिवस ,युवाओं की आवाज़ ,कार्यों और उनके सार्थक पहल को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने का एक अवसर है। संयुक्त राष्ट्र सभा ने 17 दिसंबर 1999 को यह दिवस मनाने का फैसला लिया था और पहली बार 12 अगस्त 2000 को ये मनाया गया था। युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों ने विश्व

सम्मेलन में इनके लिए एक दिन समर्पित करने का सुझाव दिया था

कैसे मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस युवा दिवस को U.N.-ने शुरू किया था ,जो अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस और योग दिवस की तरह है। संयुक्त राष्ट्र हर साल युवा दिवस की थीम निर्धारित करता है और इसी के मुताबिक दुनिया भर में आयोजन होता है।