Home साक्षात्कार कैसे रखें अपने दांतों को स्वस्थ?

कैसे रखें अपने दांतों को स्वस्थ?

0
Dental Tips for Patients

Dental tips for patients: डेंटल सर्जन डॉक्टर आकाश आर्य से जानें दांतों को स्वस्थ रखने की खास टिप्स

हम जब भी किसी से बात करते हैं तो उसमें सबसे अहम भूमिका निभाते हैं हमारे दांत। अगर हमारे दांत स्वस्थ हैं तो हमारे अंदर किसी से भी बात करने का एक अलग कॉन्फिडेंस आता है। मगर आज की जीवनशैली में हम अपने दांतों का खयाल ठीक से नहीं रख पाते और हमें इनका ध्यान तब आता है जब इनमें प्रॉब्लम्स बढ़ने लगती हैं। इन्हीं प्रॉब्लम्स से बचने के लिए आज हम बात करेंगे डेंटल सर्जन, डॉक्टर आकाश आर्य से और उनसे जानेंगे की कैसे हम अपने दांतों को स्वस्थ (Dental tips for patients) रख सकते हैं।  

प्रश्न- आज हमारे साथ मौजूद हैं डेंटल सर्जन, डॉक्टर आकाश आर्य जिनसे हम बात करेंगे दातों की तमाम समस्याओं को लेकर और जानेगें कि इन दिनों पेशेंट्स किस तरह की समस्याएं लेकर अस्पताल आ रहे हैं?

उत्तर- आजकल दांतों की अलग अलग प्रकार की समस्याएं देखने को मिल रही हैं। अगर युवाओं की बात करें तो उनके दांतों की समस्याएं बढ़ती है, दांतों के सही तरीके से साफ न होने के कारण।

आजकल बच्चों से लेकर बड़े तक ठीक से ब्रश नहीं करते हैं जिसका नतीजा ये निकलता है कि उनके दांतों में धीरे धीरे छोटे- छोटे छिद्र होने लगते हैं और अगर इनका सही समय पर इलाज न किया जाए तो ये छिद्र बड़े होते जाते हैं जो की आगे चलकर दांतों की सड़न के रूप में विकसित होते हैं जिसे दांतों पर कैविटी लगना भी बोला जाता है। इन्हीं समस्याओं से निजात पाने के लिए कई नई- नई टेक्नोलॉजीस (Dental tips for patients) आ रही हैं जिस पर काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:
Sree Padmanabhaswamy Temple
इस मंदिर का सातवां द्वार क्यों आजतक बना हुआ है रहस्य का विषय

प्रश्न- जैसे की आपने बताया कि सही तरीके से ब्रश न करने के कारण दांतो पर कीड़े लग जाते हैं, खासतौर पर अगर बच्चों की बात करें तो बच्चे सही तरीके से ब्रश नहीं कर पाते इसके साथ ही वह जंक फूड भी ज्यादा खाते हैं, तो बच्चों के दांतों पर कीड़ा न लगे इसके लिए क्या कुछ किया जा सकता है (Dental tips for patients)?

उत्तर- अगर बच्चों की बात करें तो ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चों को डेंटिस्ट (Dental tips for patients) के पास नहीं ले जाते हैं और साथ ही न ही वो सही ब्रशिंग टेक्नीक (Dental tips for patients) के बारे में भी अपने बच्चों को गाइड कर पाते हैं और न ही उनके दांतों की सफाई पर ज्यादा ध्यान दे पाते हैं जिसके कारण उनके दांतों पर कैविटी लगने का खतरा बढ़ता जाता है।

इससे बचने (Dental tips for patients) के लिए सिर्फ ब्रश लेकर दांतों को घिसना जरूरी नहीं है बल्की बच्चों को ब्रश करने का सही तरीका (Dental tips for patients) बताना जरूरी है, इसके बाद खाना खाने के बाद भी बच्चों को ब्रश कराना जरूरी है खास कर रात का खाना खाने के बाद। अगर इन चीजों (Dental tips for patients) पर ध्यान दिया जाए तो आपके दांत हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

प्रश्न- क्या दांतों की बढ़ती समस्याएं आगे चलकर किसी गंभीर बीमारी का रूप ले सकती हैं?

उत्तर- वैसे आमतौर पर दांतों की कोई ज्यादा गंभीर बीमारी नहीं होती है, लेकिन स्मोकिंग करने वालों और तंबाकू खाने और गुटखा मसाला खाने वालों को दांतों और मुंह से संबंधित गंभीर बीमारी (Dental tips for patients) होने का खतरा हो सकता है।

इन चीजों का सेवन करने वाले लोगों को शुरुआत में कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन धीरे धीरे इन पदार्थों का सेवन करने से उनके मुंह की दिक्कत बढ़ने लगती है, किसी का मुंह खुलना बंद हो जाता है तो किसी के मुंह के अंदर भंयकर जलन होने लगती है और अगर सही समय पर इन समस्याओं का इलाज (Dental tips for patients) न कराया जाए तो ये मुंह के कैंसर का भी रूप ले सकती है। अगर इन गंभीर बीमारियों से आप बचाव चाहते हैं तो समस्या की शुरुआत में ही उसका इलाज लेलें।

ये भी पढ़ें:
1800 साल पुराने कंकाल पर मिले लाखों के जवारात, खुला रहस्य

प्रश्न- इन दिनों दांतों की एक आम दिक्कत है सेंसिटिविटी, कुछ भी ठंडा या फिर गर्म पेय पदार्थ का सेवन करने पर दांतों में झनझनाहट महसूस होना, साथ ही मसूड़ो से खून आना इन सभी परेशानियों से कैसे निजात (Dental tips for patients) पायी जा सकती है?

उत्तर- सेंसिटिविटी और दांतों से खून आना दोनों अलग अलग प्रॉब्लम्स हैं। पहले बात करते हैं सेंसिटिविटी की, जब भी हम किसी ठंडी, गर्म या शक्कर युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं तो इससे कई बार हमारे दांतों में झनझनाहट होती है। झनझनाहट होने के पीछे का कारण होता है हमारी गलत ब्रशिंग टेकनीक (Dental tips for patients), ब्रश करने का मतलब ये नहीं होता है कि ब्रश को दांतों पर रगड़ दें, ब्रश करने का तरीका होता है अगर आप ज्यादा जोर से अपने दांतों पर ब्रश रगड़ते हैं तो उससे भी आपके दांतों में सेंसिटिविटी की प्रॉब्लम होती है।

इसके बाद जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं उन्हें भी सेंसिटिविटी की प्रॉब्लम होती है। दरअसल हमारे दांतों में बाहरी परत होती है जिसे एनामेल कहा जाता है। एनामेल हमारे दांतों को प्रोटेक्ट करने का काम करता है जिसके कारण हमारे दांत खराब नहीं होते। अब तंबाकू का सेवन करने से एनामेल घिस जाता है जिसके कारण हमारे दांतों में सेंसिटिविटी होती है।

अब बात करते हैं मसूड़ों से खून आने की समस्या की। दरअसल जब हमारे मसूड़ों से खून आता है तो उससे हमारे मुंह से बदबू भी आती है, जिसके कारण हम किसी से भी कॉन्फिडेंस के साथ बात नहीं कर पाते। इस समस्या से निजात पाने के लिए सबसे पहला उपाय है पानी से अच्छी तरह कुल्ला करना। हमें कुछ भी खाने के बाद पानी से अच्छे से कुल्ला करना चाहिए खासतौर पर जब हम कोई ऑयली चीज़ खायें या फिर कुछ मीठा खायें।

दरअसल ऑयली और मीठा पदार्थ ही बैक्टीरियाज का खाना होता है और अगर आप इनका सेवन करने के बाद कुल्ला नहीं करते हैं तो इससे आपके दांतों और मुंह में बैक्टीरियाज अपनी जगह बनाते चले जाते हैं जिससे आपके मसूड़ों से खून आने की समस्या बढ़ती है और साथ ही मुंह से दुर्गंद्ध भी आती है। इससे बचने (Dental tips for patients) के लिए नियमित रूप से और सही तरीके से ब्रश करें, खाने के बाद कुल्ला करें और साथ ही अपने मसूड़ों में मसाज करें।

ये भी पढ़ें:
वैज्ञानिकों को मिला पृथ्वी जैसा ग्रह जहां से मिल रहे हैं रहस्यमयी सिगनल्स

प्रश्न- डेंटल में लगातार आ रही नई टेक्नोलॉजी (Dental tips for patients) कैसे पेशेंट के लिए वरदान साबित हो रही है?

उत्तर- अगर हम बात करें टेक्नोलॉजी की तो आज की आधुनिक दुनिया में कई ऐसी टेक्नोलॉजीज (Dental tips for patients) आ गईं हैं जिससे पेशेंट्स को पलभर में आराम मिल सकता है। जैसे की अगर हम बात करें सेंसिटिविटी की तो इसे कम करने के लिए कई सारे फ्लोराइड पेस्ट या फिर एप्लीकेंट्स आ गए हैं जिनका इस्तेमाल कर सेंसिटिविटी की समस्या से निजात पायी जा सकती है।

इसके बाद कई लोग दांतों में कैविटी लगने के कारण दर्द से परेशान होकर दांत निकलवाना चाहते हैं उनके लिए भी कई ऐसी टेक्नोलॉजीज (Dental tips for patients) आ गई हैं जिससे दांत को बिना निकाले ही कैविटी को हटाया जा सकता है, इसके लिए हम लेजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।   

ये भी पढ़ें:
यहां के लोग अपने घर पर भी नहीं देख सकते अपना पसंदीदा टीवी चैनल, जानें क्यों?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version