/ Oct 15, 2024

News Elementor

RECENT NEWS

IPL मेगा नीलामी से पहले BCCI ने इस टूर्नामेंट से खत्म किया इम्पैक्ट प्लेयर नियम

IMPACT PLAYER RULE: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में घरेलू टी20 प्रतियोगिता सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से IMPACT PLAYER RULE को हटाने का निर्णय लिया है। यह निर्णय, आईपीएल 2025 की मेगा नीलामी से ठीक पहले लिया गया है, जिसने क्रिकेट जगत में हलचल मचा दी है। बता दें कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम, कुछ साल पहले घरेलू टी20 क्रिकेट में पेश किया गया था और बाद में इसे आईपीएल में भी अपनाया गया था। यह नियम, खेल में एक नया आयाम जोड़ने के लिए लाया गया था, लेकिन कई खिलाड़ियों और क्रिकेट विशेषज्ञों ने इस पर आपत्ति जताई थी।

IMPACT PLAYER RULE

खिलाड़ियों को नहीं आया था पसंद

पिछले आईपीएल सत्र में, इस नियम के कारण कई मैचों में अत्यधिक स्कोर देखने को मिले थे। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा सहित कई खिलाड़ियों ने इस नियम की आलोचना करते हुए कहा था कि यह खेल के मूल स्वरूप को बिगाड़ रहा है। उन्होंने तर्क दिया था कि इस नियम के कारण टीमें अधिक आक्रामक क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित होती हैं, जिससे खेल की गुणवत्ता प्रभावित होती है।

IMPACT PLAYER RULE

क्या होता है IMPACT PLAYER RULE ?

IMPACT PLAYER RULE के तहत, हर टीम को अपनी प्लेइंग-11 के साथ चार सब्सिट्यूट खिलाड़ियों के नाम बताने होते हैं। कोई भी टीम 14 ओवर्स तक इन चार खिलाड़ियों में से किसी एक को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर किसी खिलाड़ी से बदल सकती है। जो खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में बाहर जाएगा, वह दोबारा मैदान में नहीं आ सकता। बाकी बचे मैच में इम्पैक्ट प्लेयर ही खेलता है। किसी भी टीम को निर्धारित ओवरों के भीतर किसी भी खिलाड़ी को बदलने की अनुमति होती है, चाहे वह खिलाड़ी बैटिंग या गेंदबाजी कर चुका हो या नहीं। यदि किसी कारणवश ओवरों की संख्या घटाई जाती है और इसे 10 से कम कर दिया जाता है, तो इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल नहीं होगा।

ये भी पढिए- हिटमैन रोहित शर्मा के ये अनोखे रिकॉर्ड आप नहीं जानते होंगे!

ROHIT SHARMA
ROHIT SHARMA

देश दुनिया से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज

RECENT POSTS

CATEGORIES

Sports

Entertainment

Share Market

All Rights Reserved with Masterstroke Media Private Limited.