Home काम की खबर सैन्य धाम की नींव रखेंगे आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

सैन्य धाम की नींव रखेंगे आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

0

सैन्य धाम समारोह में शहिदों के परिजनों को भी करेंगे सम्मानित

देहरादून: उत्तराखंड के पांचवें धाम ‘सैन्य धाम’ का आज शिलान्यास किया जाएगा। आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह देहरादून में सैन्य धाम की नींव रखेंगे। शहीद सम्मान यात्रा के समापन पर आज दोपहर 12 बजे समारोह का आयोजन किया जाएगा। समारोह के दौरान 204 शहीदों के परिजनों को भी सम्मानित किया जाएगा।

कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह‚ केन्द्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी और दस हजार पूर्व सैनिक शामिल होंगे। साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे।

शहीद सम्मान यात्रा का प्रारम्भ 15 नवम्बर को चमोली जिले के सवाड़ गांव से किया गया था। और आज ठिक एक महीने बाद 15 दिसम्बर को देहरादून के गुनियाल गांव में शहीद सम्मान यात्रा का समापन होगा। प्रदेश के 15 ब्लॉकों के कुल 1734 शहीद परिवारों से सम्पर्क करने के बाद उनके घरों की मिट्टी लाई गई थी। पवित्र मिट्टी को फिलहाल एक कलश में रखा गया है, बाद में पवित्र मिट्टी को शहीद जवान ज्योति की नींव में रखा जाएगा। 50 बीघा क्षेत्र में बनने वाले सैन्य धाम को 63 करोड़ रूपये की लागत से 2 वर्ष के भीतर तैयार करने का लक्ष्य तय किया गया है। बता दें कि शहीद द्वार का नाम देश के पहले सीडीएस स्व. बिपिन रावत के नाम पर रखा जायेगा। प्रथम विश्व युद्ध से लेकर अब तक के सभी सैनिक शहीदों के चित्र विवरण के साथ लगाए जाएंगे। सैन्य धाम में बाबा जसवंत सिंह और बाबा हरभजन सिंह पर केंद्रित म्यूजियम और मंदिर भी होंगे। साथ ही लाइट एंड साउंड शो होंगे, शहीद धाम में अमर जवान ज्योति‚ थियेटर‚ गन‚ ट्रैंक इत्यादि प्रमुख आकर्षण के केन्द्र होंगे।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews

Exit mobile version