उत्तराखण्ड के इस क्षेत्र में किया जा रहा है अमर शहीदों की मूर्तियों का अनावरण

0
181

रुद्रप्रयाग (संवाददाता- नरेश भट्ट): केदारनाथ विधायक मनोज रावत की पहल से आजादी के बाद से अभी तक शहीद हुए 30 वीर सैनिकों की मूर्तियां लगाई जा रही है, जिसका शुभारंभ सेना मेडल प्राप्त राइफल मैन उमेश चन्द्र नौटियाल की मूर्ति के अनावरण के साथ किया गया। शहीदों के सम्मान में केदारनाथ विधायक मनोज रावत की अनूठी पहल के तहत अमर शहीद राइफल मैन उमेश नौटियाल (सेना मेडल) की मूर्ति का अनावरण ऊखीमठ तहसील के अन्तर्गत परकण्डी गांव के राइंका में किया गया। केदारनाथ विधायक द्वारा शहीद सैनिकों के सम्मान में उनकी मूर्तियों को उनके गांव के विद्यालयों में लगाया जा रहा है।

बता दें कि उमेश नौटियाल 36 आर आर/12 गढ़वाल राइफल में कार्यरत रहते हुए 1999 में ऑपरेशन रक्षक में देश रक्षा के लिए शहीद हुए थे। शहीद उमेश चन्द्र राइंका परकण्डी में मूर्ति के अनावरण समारोह में भारी संख्या में पूर्व सैनिकों, महिलाओं, छात्र छात्राओं एवं ग्रामीणों ने भाग लिया। इस दौरान शहीद राइफल मैन उमेश अमर रहे के नारे से पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहा। अनावरण समारोह के अवसर पर हुई सभा को सम्बोधित करते हुए केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने कहा कि शहीद उमेश के पिता पूर्व सैनिक स्वर्गीय घनानन्द नौटियाल की प्रेरणा से आज वे शहीदों की शहादत को अमर करने के लिए अपना छोटा सा योगदान दे पाए हैं। उनकी ही प्रेरणा से केदारनाथ विधानसभा में वे 30 अमर शहीदों की मूर्तियां विधायक निधि से लगवाने जा रहे है।

नई पीढ़ी को देशसेवा के लिए प्रेरित करने के लिए उनकी जन्मभूमि के विद्यालय में उनकी मूर्तियां लगाई जा रही हैं। यही नही ऐसे अनाम शहीदों की भी मूर्तियां लगाई जायेंगी, जिनके कोई भी वारिस आज मौजूद न हो। साथ ही  उन्होंने कहा कि विपक्षी दल शहीदों के सम्मान के चाहे लाख दावे करें परन्तु उनके द्वारा शहीदों की मूर्तियां लगाने के कार्य से वे बौंखला गए हैं। इसलिए हमारे लाख निवेदन के बावजूद न तो इस कार्यक्रम में सेना का बैण्ड आया और न ही सैनिक कल्याण बोर्ड का कोई अधिकारी। यह सत्ताधारी दल की बौखलाहट नहीं तो और क्या है। इससे पूर्व केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने शहीद उमेश की माता पार्वती देवी एवं उनके परिजनों के साथ राइंका के परिसर में विधि विधान से शहीद की मूर्ति का अनावरण किया। इस दौरान पूरा परिसर शहीद उमेश अमर रहे के नारों से गूंजता रहा। कार्यक्रम में शहीद के भाई दिनेश, सुबोध, योगेश तथा बहिन गीता अपने परिवार के साथ मौजूद रहे। कार्यक्रम में राइंका परकण्डी की छात्राओं ने सरस्वती वन्दना एवं स्वागत गीत गाया। विधायक ने कार्यक्रम के दौरान आस-पास की ग्राम पंचायतों की महिला मंगल दलों के सदस्यों को भी सम्मानित किया।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews