मानकों को ताक पर रखकर यहां घर में चल रहा है बीएड कॉलेज

0
170

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी में वर्षों से संचालित एक बीएड (B.ed) कॉलेज का फर्जीवाड़ा सामने आया है। महज घर के तीन कमरों में संचालित पी• आई• टी• एस बीएड कॉलेज को संचालक द्वारा अपने निजी आवास

YOU MAY ALSO LIKE

में चलाया जा रहा है।

कॉलेज में न तो शिक्षक है न लाइब्रेरी है और ना ही छात्र-छात्राओं के बैठने के लिए कक्षा कक्ष। कॉलेज के पूर्व संचालक प्रदीप असवाल ने राजभवन शासन प्रशासन एवं विश्वविद्यालय के अधिकारियों को भेजे गए शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि उत्तरकाशी में शंभू प्रसाद नौटियाल द्वारा पी आई टी एस बीएड कॉलेज पिछले 10 वर्षों से अपने घर के तीन कमरों में संचालित कर रहे हैं। जबकि कॉलेज का भवन वर्ष 2013 में आई आपदा में बह गया था। कॉलेज को दो करोड़ का भवन बीमा मिलने के बावजूद नया भवन नहीं बनाया गया, बल्कि संचालक द्वारा बीमा की पूरी धनराशि हजम कर ली गई।

असवाल ने बताया कि इस संबंध में उन्होंने राज्यपाल उत्तराखंड उच्च शिक्षा मंत्री अपर मुख्य सचिव विश्वविद्यालय के कुलपति एवं कुलसचिव को शपथ पत्र के साथ लिखित शिकायत भेजी है। इसके बावजूद 2021- 2023 के लिए बीएड की 100 सीटों पर काउंसलिंग की तैयारी चल रही है। साथ ही उन्होंने केंद्र विश्वविद्यालय के अधिकारियों पर मिलीभगत का आरोप लगाया है। इसके अलावा संस्था के पूर्व संचालक ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल उत्तराखंड, उच्च शिक्षा मंत्री, अपर मुख्य सचिव ,विश्वविद्यालय के कुलपति एवं कुलसचिव को शपथ पत्र के साथ लिखित शिकायत की लेकिन अभी तक किसी भी स्तर पर न तो कॉलेज की मान्यता रद्द करने की कार्रवाई की गई, ना ही वर्तमान सत्र में प्रवेश प्रक्रिया को रोका गया। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि कॉलेज संचालक के खिलाफ समुचित कार्रवाई नहीं की गई तो उनको छात्र-छात्राओं के व्यापक हित में न्यायालय का दरवाजा खटखटाना पड़ेगा।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here