Home ये भी जानिए 14 मंजिला इमारत में बसा है ये पूरा शहर, जानें कैसे?

14 मंजिला इमारत में बसा है ये पूरा शहर, जानें कैसे?

0

Whittier Alaska Building: बिल्डिंग में बसे इस शहर में है स्कूल से लेकर पुलिस स्टेशन तक

Whittier Alaska Building: इस दुनिया में कई अनोखे देश हैं और इन अनोखे देशों में कई अनोखे शहर मौजूद हैं, कुछ शहर समुद्र किनारे बसे होते हैं तो कुछ रेगिस्तान में, लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे शहर के बारे में सुना है जो पूरा का पूरा मात्र एक बिल्डिंग (Whittier Alaska Building) में बसा हुआ हो।

एक 14 मंजिला बिल्डिंग (Whittier Alaska Building) में बसा ये अनोखा शहर अमेरिका में स्थित है जिसमें शहर के सभी लोग रहते हैं, इस बिल्डिंग के अंदर ही बच्चों के लिए स्कूल की सुविधा भी है, लोगों के लिए अस्पताल है, चर्च है, मार्केट है, यहां तक की लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस स्टेशन तक मौजूद है।

ये अनोखा शहर अमेरिका के अलास्का में स्थित है जिसका नाम है टाउन व्हिटियर (Whittier Alaska Building). ये पूरा शहर एक 14 मंजिला इमारत में बसा हुआ है जिसे बेगिच टावर के नाम से जाना जाता है। इस टावर (Whittier Alaska Building) के अंदर ही आपको हर प्रकार की सख सुविधा मिल जाएगी और इसी कारण बल्डिंग के अंदर बसा ये शहर पूरे विश्व में जाना जाता है।

ये भी पढ़ें:
Hiware Bazar Village
कभी सूखे की मार झेल रहे इस गांव में आज हैं ज्यादातर लोग करोड़पति

इस बिल्डिंग (Whittier Alaska Building) को इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि इसके अंदर बच्चों के लिए स्कूल भी है, लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए अस्पताल भी है, प्रार्थना के लिए चर्च भी है, यहां तक की इस शहर की कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए यहां पुलिस स्टेशन भी मौजूद है, जहां लोग अपनी समस्याओं का हल पा सकते हैं, लेकिन कई रिपोर्ट्स की मानें तो इस शहर में क्राइम रेट न के बराबर है।   

वहीं इस बिल्डिंग (Whittier Alaska Building) के अंदर बसे इस शहर में मात्र 200 परिवार ही रहते हैं। इन लोगों को किसी भी चीज के लिए बिल्डिंग से बाहर जाने की जरूरत नहीं पढ़ती है। अगर इन्हें कोई घर का सामान खरीदना होता है तो बल्डिंग (Whittier Alaska Building) के अंदर ही जनरल स्टोर भी है, कई रेस्टोरेंट्स भी हैं और लॉन्ड्री भी है।

आपको बता दें कि शुरुआत से ही ये पूरा शहर इस बिल्डिंग में नहीं बसा हुआ था बल्की ये बिल्डिंग (Whittier Alaska Building) तो शीत युद्ध के दौरान आर्मी का बैरक हुआ करती थी। शीत युद्ध खत्म होने के बाद सेना के लोग यहां से चले गए और फिर लोग इस बल्डिंग में रहने लगे और इसी बल्डिंग को लोगों ने अपना घर बना लिया। ऐसा करते करते ये बिल्डिंग एक शहर (Whittier Alaska Building) में तब्दील हो गई जिसके कारण इसे पूरी दुनिया में जाना जाने लगा।  

ये भी पढ़ें:
पृथ्वी से मिलते जुलते मंगल ग्रह पर रहना क्यों है नामुमकिन?

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version