Home उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 हरीश रावत के ट्वीट के पीछे की क्या है पूरी राजनीति, जानिए

हरीश रावत के ट्वीट के पीछे की क्या है पूरी राजनीति, जानिए

0

कांग्रेस में सियासी हलचल के बीज हरीश रावत और प्रीतम सिंह दिल्ली तलब किये गए हैं। बुद्धवार को पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत द्वारा सोशल मीडिया में जारी बयान के बाद कांग्रेस सहीत पूरे प्रदेश में चर्चाओं का बाजार गर्म है। इस बीच कई दिग्गज नेताओं ने हरीश रावत पर तंज भी कसा है। क्या है पूरा मामला हम आपको बतातें हैं।

दरअसल हरीश रावत अपने पार्टी आला कमान से नाराज़ चल रहे हैं। इस नाराज़गी को व्यक्त करने के लिए उन्होंने ट्वीट कर आलाकमान के रवैये पर अंगुली उठाई है। उन्होंने पहला ट्वीट किया कि है न अजीब सी बात, चुनाव रूपी समुद्र को तैरना है, सहयोग के लिए संगठन का ढांचा अधिकांश स्थानों पर सहयोग का हाथ आगे बढ़ाने के बजाय मुंह फेर करके खड़ा हो जा रहा है या नकारात्मक भूमिका निभा रहा है। जिस समुद्र में तैरना है, सत्ता ने वहां कई मगरमच्छ छोड़ रखे हैं, जिनके आदेश पर तैरना है, उनके नुमाइंदे मेरे हाथ- पांव बांध रहे है। उसेक बाद उन्होंने एक और ट्वीट किया फिर चुपके से मन के एक कोने से आवाज उठ रही है कि हरीश रावत अब बहुत हो गया, बहुत तैर लिए, अब विश्राम का समय है।

यही नहीं उन्होंने फिर एक और ट्वीट किया फिर चुपके से मन के एक कोने से आवाज उठ रही है न दैन्यं न पलायनम् बड़ी उहापोह की स्थिति में हूं, नया वर्ष शायद रास्ता दिखा दे। मुझे विश्वास है कि भगवान केदारनाथ जी इस स्थिति में मेरा मार्गदर्शन करेंगे। इस सब ट्वीट से यह लगा कि हो सकता है कि हरीश अब रिटार्यमेंट की ओर बढ़ रहे हैं। लेकिन यहां कहानी कुछ और ही है। इन ट्वीट से यह माना जा सकता है कि हरीश रावत आलाकमान पर ये दवाब बनाना चाहते हैं कि उन्हें सीएम फेस डिक्लीयर किया जाये। साथ ही यह बात भी सामने आई है कि वे प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव से भी नाराज चल रहे हैं। हरीश रावत के सलाहकार सुरेंद्र अग्रवाल ने अपने बयान में कहा कि हरीश रावत कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं। राहुल गांधी की रैली से उनके पोस्टर हटा दिए जाते हैं तो उनकी भूमिका संदेह में आ जाती है। हरीश रावत की प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव से नाराजगी इसलिए भी हो सकती है कि देवेंद्र यादव हर मंच से सामूहिक चुनाव लड़ने का बयान देते हैं और हरीश रावत भले ही अपने मुंह से बयान न दे लेकिन वे चाहते ही हैं उन्हें कांग्रेस पार्टी सीएम फेस डिक्लीयर कर दे। वैसे भी हरीश रावत पुराने चांवल हैं। वे कुछ भी बोलते हैं तो उसके पीछे कई अर्थ होते हैं। लेकिन हरीश रावत के इन ट्वीट के बाद हरीश रावत, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल और यशपाल आर्य को पार्टी हाईकमान ने दिल्ली तलब किया है। लेकिन विवाद अभी और गहराता जा रहा है। सोशल मीडिया पर हरीश रावत के समर्थकों ने नया अभियान शुरू कर दिया है जिसमें साफ लिखा है जहां हरदा वहां हम।

इस अभियान के बाद अंदर खाने यह भी कहा जा रहा है कि हरीश रावत कहीं कांग्रेस तो नहीं छोड़ रहे। साथ ही उनके समर्थन में दो विधायकों हरीश धाम और गोविंद सिंह कुंज्वाल और राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा ने हरीश रावत को मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने की मांग भी की है। वैसे हरीश रावत का विवादों से चोली दामन का साथ रहा है। लेकिन इस ट्वीट के बाद उन पर कई नेताओँ ने निशाना भी साधा है। उनके पार्टी के ही वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने उन पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया कि पहले असम, फिर पंजाब, अब उत्तराखंड, भोग पूरा ही पाउण गे, कसर न रह जावे कोई. वहीं पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हरीश रावत पर तीखा तंज करते हुए ट्वीट किया जो बोओगे, वही काटोगे। पूर्व मुख्यमंत्री और गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने भी हरीश रावत को सलाह दे डाली कि हरीश रावत ने पंजाब से कुछ सीखा है, जिस तरह से वह अपना दर्द व्यक्त कर रहे हैं मुझे लगता उन्हें थोड़ा आराम करना चाहिए। इन सब के बीच यह कहा जा सकता है कि कांग्रेस में अभी कुछ ठीक नहीं चल रहा है। राहुल गांधी की रैली में कांग्रेस ने एकजुट होने का संदेश जरूर दिया, लेकिन हरीश रावत ने ट्वीट करके यह भी साफ कर दिया की यह गलतफहमी है, जब तक वे कांग्रेस में हैं, कांग्रेस एक कैसे हो सकती है। हरीश रावत की तो यह पुरानी आदत है कि वह कभी लैटर बम से तो कभी ट्वीट कर ऐसा संदेश देते रहते हैं। आगे उत्तराखंड में राजनीतिक माहोल कैसे रहेगा यह भी धीरे- धीरे साफ हो रहा है। अब अंत में यह कहा जा सकता है कि ऐसी स्थिति में कांग्रेस जीत नहीं हार की ओर बढ़ रही है। कांग्रेस बीजेपी को एक और मौका देने जा रही है।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews

Exit mobile version