उत्तराखंड के Kedarnath Dham में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए अब प्रशासन ने वी वीआईपी एंट्री (VVIP Entry) पर रोक लगा दी है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हिंदुओं के विश्व प्रसिद्ध धामों बद्रीनाथ-केदारनाथ-गंगोत्री-यमुनोत्री में VVIP दर्शन पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। अब बड़े से बड़ा शख्स को भी आम श्रद्धालु बन के ही दर्शन करने होंगे।

साथ ही  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यात्रा मार्गों पर स्थित होटल-रेस्तरां और अन्य प्रतिष्ठानों में यात्रियों और श्रद्धालुओं से अधिक कीमत वसूल करने वाले दुकानदार व व्यपारियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी

चारधाम यात्रा से बदइंतजामी के अलावा श्रद्धालुओं की मौत की खबरें भी आ रही हैं. अब तक 26 श्रद्धालुओं की अलग-अलग वजहों से मौत हो गई हैं, इनमें से अकेले 10 मौतें केदारनाथ में हुई हैं. बढ़ती भीड़ को देखते हुए अब आईटीबीपी और एनडीआरएफ की टीमें केदारनाथ धाम में तैनात की जा रही हैं.

बता दें कि 2020 और 2021 में कोरोना के दौरान चारधामा यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में गिरावट आई थी, लेकिन लगता है कि जो लोग पिछले बार यात्रा नहीं कर पाए थे इस बार वह कमी को पूरी लेना चाहते हैं.