अगले तीन सालों में चलेंगी 400 नई वंदे भारत ट्रेन: सीतारमण

0
123

नयी दिल्ली, ब्यूरो। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2022 के भाषण में जानकारी दी कि नरेंद्र मोदी सरकार अगले तीन सालों में 400 नई वंदे भारत ट्रेन शुरू करने जा रही है। वहीं, केंद्र सरकार राष्ट्रीय राजमार्गों का इसी साल 2022-23 में 25000 किलोमीटर तक विस्तार करने जा रही है। किसानों से अनाज खरीद कर उसकी एमएसपी सीधे उनके खातों में डाली जाएगी।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि सुरक्षा व क्षमता वृद्धि के लिए 2,000 किलोमीटर का रेल नेटवर्क स्वदेशी विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी कवच से वजूद में लाया जायेगा। बेहतर एनर्जी एफिशिएंसी और यात्री सवारी अनुभव के साथ 400 नयी पीढ़ी के वंदे भारत रेलवे कार्ट्रेन का निर्माण अगले तीन वर्षों में किया जायेगा और ये पटरी पर दौड़ती नजर आयेंगी। सीतारमण ने कहा कि अगले तीन वर्ष में 100 ‘पीएम गति टर्मिनल भी स्थापित किए जायेंगे।

Devbhoomi

इसके अलावा उन्होंने कहा कि किसानों के लिए रेलवे उत्पाद तैयार करेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम गतिशक्ति मास्टरप्लान वृद्धि के सात इंजन पर आधारित है। ये इंजन सड़क, रेलवे, हवाई अड्डे, बंदरगाह, जन परिवहन, जलमार्ग और रसद बुनियादी ढांचा है। सभी सात इंजन अर्थव्यवस्था को एक साथ आगे बढ़ायेंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे छोटे किसानों और एमएसएमई के लिए नये उत्पाद विकसित करेगा।

YOU MAY ALSO LIKE

हर बजट में कुछ न कुछ लक्ष्य निर्धारित किए जाते हैं। ऐसे में अब देखना होगा कि सरकार किन-किन लक्ष्यों को समय पर पूरा कर पाती है। वहीं, कई बार योजनाएं कागजों में तो आती हैं, लेकिन धरातल पर पहुंचने में उन्हें या तो सालों लग जाते हैं या फिर तब तक सरकार ही बदल जाती है। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए टीम सीतारमण मेहनत कर रही है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here