मतदाताओं से जुड़ने का अनूठा तरीका, यहां ऐसी चल रहीं है चुनाव की तैयारियां

0
178

टिहरी (संवाददाता- बलवंत रावत): उत्तराखंड में आचार संहिता लग चुकी है और टिहरी जिले के अंतर्गत 6 विधानसभाओं में चुनाव करवाने के लिए टिहरी जिला प्रशासन के द्वारा क्या-क्या तैयारियां की गई है  इसको लेकर टिहरी डीएम इवा आशीष श्रीवास्तव ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 8 जनवरी 2022 से आचार संहिता प्रभावी हो चुकी है और आचार संहिता की तैयारियां पूरी तरह से चल रही है। टिहरी जिले के 6 विधानसभाओं में सभी जगहों पर

YOU MAY ALSO LIKE

समस्त  होर्डिंग बैनर इत्यादि हटाए जा चुके हैं और जहां पर थोड़े बहुत रह चुके हैं वहां से हटाए जा रहे हैं।

टिहरी जिले के सभी विधानसभा  में धारा 144 लागू की जा चुकी हैं और सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक भी की गई है और उन्हें आचार संहिता के नियमों की पूरी तरह से जानकारी भी दे दी गई है। साथ ही इस समय कोविड के नियमों का पालन भी करना जरूरी है और सभी  समस्त नोडल अधिकारी बनाए गए हैं जो निर्वाचन में अपनी जिम्मेदारी निभाएंगे। साथ ही सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को निष्पक्ष कार्य करने के निर्देश दे दिए गए हैं। साथ ही फ्लाइंग स्कॉट का गठन भी हो चुका है जो सभी विधानसभा में पहुंच चुके है। जिलाधिकारी ने कहा कि जो चुनाव आचार संहिता के नियमों का पालन नहीं करेगा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही डीएम ने सी-विजिल ऐप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सी-विजिल ऐप एक ऐसा एप है जिसमें कोई भी व्यक्ति फोटो वीडियो बनाकर अपलोड कर सकता है कि किसके द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन किया जा रहा है।  निर्वाचन आयोग के साफ निर्देश हैं कि सी-विजिल ऐप में  जो भी शिकायत अपलोड की जाएगी उस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

टिहरी जिले में 1 लाख 32 हजार परिवार हैं और टिहरी जिले में 5 लाख 29 हजार वोटर है, हमारे टिहरी जिले में जिला प्रशासन के द्वारा 32 हजार परिवारों को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जोड़ा गया है  और अन्य समस्त परिवारों को इस व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ रहे हैं और यह जरूरी भी है क्योंकि निर्वाचन से जुड़ी जो भी जानकारी है  उन्हें  इस ग्रुप के माध्यम से शेयर किया जा सके और उन्हें निष्पक्ष मतदान करने के लिए प्रेरित करते रहें। साथ ही मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए प्रेरित करते रहें, वहीं किसी भी प्रलोभन व लालच में ना आये और  अपना निष्पक्ष मतदान करें।

टिहरी जिलाधिकारी ने जनता से अपील की है कि वह किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वहां 1950 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं ओर चुनाव अचार सहित का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ शिकायत भी कर सकते है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here