उत्‍तराखंड में बनेंगे साइकिल ट्रैक, ये 4 शहर होंगे योजना में शामिल

0
229
UTTARAKHAND LATEST NEWS

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK: विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम के दाैरान मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की। उन्होने कहा कि सभी जिलों में स्वच्छता के क्षेत्र में (UTTARAKHAND LATEST NEWS) बेहतरीन कार्य करने वाली एक-एक ग्राम पंचायत को पुरस्कृत किया जाएगा और उत्तराखंड के चार जिलों देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर और नैनीताल में 50-50 किलोमीटर साइकिल ट्रेक का निर्माण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री और वन मंत्री सुबोध उनियाल ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास के पास पौधारोपण किया। विभिन्न स्कूलों के बच्चों के लिए जूट के बैग भी वितरित किये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने उपरोक्त घोषणा की। उन्होंने कहा कि जल निकायों और नदियों की स्थिति सही करने के लिए राज्य में एक आयोग के गठन की भी बात की। (UTTARAKHAND LATEST NEWS) पर्यावरण स्वच्छता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि गांवों पर फोकस होना चाहिए। साथ ही साथ ये घोषणा भी की गई कि हर जिले में स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाली प्रत्येक पंचायत को पुरस्कृत किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-
Uttarakhand Weather
राज्य के इन इलाकों में आज भी बारिश के आसार

UTTARAKHAND LATEST NEWS: जिलाधिकारियों  की बैठक में ये चर्चा हुई

इसके बाद मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर वर्चुअल मीडिया के (UTTARAKHAND LATEST NEWS) माध्यम से सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने पर्यावरण जागरूकता अभियान, स्थानीय लोगों के साथ साझेदारी और वृक्षारोपण और सफाई अभियानों में सार्वजनिक सहयोग पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी को यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखना होगा कि आने वाली पीढ़ियों को स्वच्छ हवा, पानी, मिट्टी और पर्यावरण मिले।

उन्होंने वनों की रक्षा और उन्हें रोजगार से जोड़ने (UTTARAKHAND LATEST NEWS) पर जोर दिया, जिससे पर्यावरण आधारित रोजगार को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने मिट्टी को संरक्षित करने, जैविक खाद बनाने में मदद करने वाले जीवों को बचाने, पानी को बनाए रखने, भूजल के नुकसान को रोकने और वन क्षेत्र में कमी के कारण मिट्टी के कटाव को रोकने के लिए मिट्टी को रसायन मुक्त बनाने पर जोर दिया। विभिन्न केंद्रीय वित्त पोषण योजनाओं का भी उल्लेख किया गया था।

वन मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि भूगोल और जलवायु में तेजी से बदलाव चिंता का विषय है। राज्य में पर्यटन बढ़ रहा है और इसके आलोक में अधिक से अधिक वनरोपण और स्वच्छ पर्यावरण के संरक्षण की दिशा में प्रयास किए जाने चाहिए।

uttarakhand new job vacancy
उत्तराखंड के युवाओं के लिए अच्छी खबर, इन 1550 पदों पर होंगी भर्तियाँ

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com