हर्षिल की ये खूबसूरत जगह जो अभी भी है पर्यटकों से अछूती

0
173

उत्तरकाशी।(संवाददाता- विनीत कंसवाल): विश्व प्रसिद्ध, गंगोत्री व यमुनोत्री से उत्तराखंड की देश दुनिया में पहचान है। लेकिन यहां कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जो पर्यटकों की नजरों से दूर हैं। इन पर्यटन स्थलों की खूबसूरती देखते ही बनती है। वहीं, तीर्थाटन के साथ ही अब सरकार का साहसिक पर्यटन को भी बढ़ावा देने पर जोर है। पर्यटक नए साल के लिये दयारा बुग्याल बारसू , हर्षिल पहुँच रहे हैं। पर्यटक मौसम का भरपूर आनंद ले रहे हैं।

पर्यटन ग्राम बारसू विश्व प्रसिद्ध दयारा बुग्याल का बेस कैंप है। यहां से दयारा बुग्याल की दूरी करीब 8 किमी ट्रैकिंग से पहुंचा जा सकता है। साथ ही बारसू गांव से 3 किमी की दूरी पर बरनाला टॉप स्थित हैं, जहां पर्यटन विभाग और एनआईएम बर्फबारी के बाद स्नो स्कीइंग का आयोजन कराते हैं। गांव के समीप एक झरना है, जिसके सौंदर्यीकरण के लिए ग्रामीण लंबे समय से मांग कर रहे हैं। लेकिन अभी तक शासन प्रशासन की ओर से इसके सौंदर्यीकरण के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए हैं। ये जगह धार्मिक स्थलों  के लिए देश-विदेश में विख्यात है। हर साल  हसीन वादियों का दीदार करने देश-विदेश से सैलानी यहां पहुंचते हैं। वहीं उत्तरकाशी जनपद में शासन-प्रशासन सहित स्थानीय ग्रामीण अपने संसाधनों से शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा दे रहे हैं।

दयारा बुग्याल का बेस कैंप बारसू गांव  में नए साल के लिए सभी होटल, होम स्टे और जीएमवीएन के गेस्ट हाउस की बुकिंग लगभग फुल हो गई है। वंही तेजी से कोरोना के फैलने से उत्तराकाशी डीएम ने भारत सरकार राज्यसरकार की गाईड लाइन के पालन को लेकर निर्देश जारी किए हैं ।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews