थराली(संवाददाता-मोहन गिरी): एक ओर जहां धामी सरकार ने उत्तराखंड की सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए सड़क निर्माणदाई संस्थाओं को निर्देश दिए हैं, वहीं थराली का लोक निर्माण विभाग अब तक भी अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाया है। थराली देवाल लोहाजंग मोटरमार्ग पर जगह जगह गड्ढे बने हुए हैं। वाहन चालकों से लेकर आम राहगीर तक सभी परेशान हैं, लेकिन विभाग अपने निर्धारित लक्ष्य को तय समय के एक माह बाद भी पूरा नहीं कर पाया है। अब सर्दी कहर बनकर टूट रही है, पाला गिर रहा है, ऐसे में सड़कों पर पैच मरम्मत का काम कराया जाना संभव नहीं है। ऐसे में कहा जा सकता है कि थराली और देवाल सहित आसपास के बाशिंदों को गड्ढामुक्त सड़क के लिए और इंतजार करना पड़ सकता है। सड़क में बने गड्ढे आये दिन दुर्घटनाओं को दावत दे रहे हैं। भारी भरकम डम्फर भी इन गड्ढों की चपेट में आकर सड़क पर पलट जाते हैं, लेकिन लोक निर्माण विभाग अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाता है, जिसका खामियाजा आम जनमानस को भुगतना पड़ रहा है।

आंकड़ो के लिहाज से बात करें तो लोक निर्माण विभाग थराली को इस डिवीजन की कुल 111 किलोमीटर के सापेक्ष 32 किलोमीटर सड़क पर पैच मरम्मत कार्य नवम्बर माह तक पूरा करने का लक्ष्य मिला था, लेकिन विभाग इस मामले में फिसड्डी ही साबित हुआ और नवम्बर माह तक भी विभाग महज 17.50 किलोमीटर ही सड़क पर पैच मरमत का कार्य कर पाया। हालांकि लोक निर्माण विभाग अधिशासी अभियंता के मुताबिक दिसम्बर माह तक विभाग ने 24 किलोमीटर पैच मरमत का कार्य कर लिया है और शेष 8 किलोमीटर पर सर्दी के मौसम को देखते हुए कार्य रोका गया है। वहीं नवीनीकरण में भी विभाग का कुछ ऐसा ही हाल है। जहां विभाग 13.27 किलोमीटर नवीनीकरण के लक्ष्य के सापेक्ष महज 8.60 किलोमीटर का ही लक्ष्य हासिल कर पाया है। लोक निर्माण विभाग की इस सुस्ती पर जिलाधिकारी चमोली भी विभागीय समीक्षा के दौरान लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं को फटकार तक लगा चुके हैं, लेकिन इस फटकार के बावजूद विभाग अपने निर्धारित लक्ष्य को पूरा नहीं कर पा रहा है।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews

Leave your comment

Your email address will not be published.