इस स्कूल के बच्चे हैं ठंड में बाहर बैठकर पढ़ने को मजबूर

0
201

उत्तरकाशी।(संवाददाता- विनीत कंसल): आखिर क्यूं सरकारी स्कूलों से बच्चों और अभिभावकों का मोह भंग न हो। क्यों कोई भी अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ने भेजे…जी हां ये सवाल तब खड़े होते हैं जब बच्चे पढ़ना चाहते हैं, शिक्षक पढ़ाना चाहता है लेकिन शासन- प्रशासन आंखें मुंद कर बैठा हो। अब सरकार लाख दावे करें की वह सरकारी स्कूलों की गुवक्ता और वहां की सुविधा बढ़ा रही है, लेकिन हकीकत कुछ और ही बयां करती है।

हम अभी बात कर रहे हैं सिर्फ एक सरकारी स्कूल की जो उत्तरकाशी जिले के भटवाड़ी तहसील में पड़ने वाले बार्सू गांव के प्राथमिक महाविद्यालय की है। आप देख सकते हैं कि किस तरह से ये छोटे बच्चे खुले में पढ़ रहे हैं। आप सोच रहे होंगे ये धूप सकने के लिए खुले में पढ़ रहे हैं या फिर इनके शिक्षकों को कुछ ज्यादा ही ठंड लगती है। लेकिन हकीकत कुछ और है। इस स्कूल की जर्जर हालत के कारण अंदर बैठकर पढ़ना मुमकिन नही है। क्लासरूम में बड़ी दरार पड़ी हुई है, पूरा स्कूल कब गिर जाये कोई नहीं बता सकता। ऐसे में शिक्षकों की मजबूरी हो जाती है कि वह बच्चों को खुले में न पढ़ायें तो और क्या करे। जिस जगह पर इस ठंड में तापमान शून्य से दो डिग्री नीचे रहता हो और तेज हवाएं चलती हो, तो ऐसे में मासूम बच्चों के लिए यह दण्ड देंने से कम नहीं हैं। बरसात में तो स्कूल बंद करना एक मात्र विकल्प रह जाता है। अब ठंड में इस सीतम को ये मासूम बच्चे ही झेलते हैं, एयर कंडीशन में बैठे न मंत्री जी झेलते हैं और न ही अधिकारी। ऐसे पढ़ेगा हमारे प्रदेश का बचपन। ऐसा बढ़ेगा हमारे प्रदेश का बचपन। पता नहीं कब सरकार के कानों में आवाज पहुंचेगी, लेकिन इन का दर्द हम आप तक पहुंचा रहे हैं।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews