14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को दी करारी शिकस्त

नई दिल्ली/देहरादून, ब्यूरो: भारत के बैडमिंटन टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 14 बार के चैंपियन रहे इंडोनेशिया की टीम को हराकर थॉमस कप अपने नाम कर लिया है. भारत की टीम में शामिल लक्ष्य सेन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विपक्षी टीम के एंथनी गिनटिंग को बुरी तरह से पटखनी दी. इसके अलावा भारत की युगल जोड़ी सात्विक और चिराग ने अहसान-सुकामुल्जो को कड़ी टक्कर देते हुए मुकाबला जीत लिया.

भारत ने थॉमस कप जीतने के लिए 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को हराकर इतिहास रच दिया है. रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे उत्तराखंड के अल्मोड़ा निवासी लक्ष्य सेन ने एंथनी गिनटिंग को 8-21, 21-17, 21-16 से हराकर भारत को अच्छी शुरुआत दी. भारत की युगल जोड़ी सात्विक और चिराग ने अहसान-सुकामुल्जो को 18-21, 23-21, 21-19 से शिकस्त दी. यह उनके करियर की सबसे बड़ी और शानदार जीत है। तीसरे गेम में किदांबी श्रीकांत ने जोनाथन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से सीधे सेटों में हराकर 3-0 से जीत हासिल की. भारत ने फाइनल में एक भी मैच गंवाए बिना ऐसा किया है. यह जीत इसलिए भी खास है की इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में उत्तराखंड के डीके सेन भारतीय टीम के कोच की भूमिका में थे.

लक्ष्य सेन ने पहले ही मैच में Indonesia के ओलम्पिक मेडलिस्ट गिंटिंग को हरा कर जीत की बुनियाद रख दी.उसके बाद भारत की युगल जोड़ी सात्विक व चिराग़ ने संघरपूर्ण मैच भारत के नाम किया तथा लगातार तीसरे एकल मैच को जीतकर श्रीकांत ने पहली बार थोमस कप जीतने का इतिहास रच दिया.

बैडमिंटन में आज इतिहास रचा गया है. 14 बार की चैम्पियन इंडोनेशिया को मात देकर भारत ने पहली बार थॉमस कप जीता है और इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है. लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत समेत अन्य खिलाड़ियों ने रविवार को जब इतिहास रचा तब पूरा देश खुशी से फूला नहीं समाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी खिलाड़ियों को बधाई दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि भारत की बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया है. पूरा देश थॉमस कप जीतने से उत्साहित है. हमारी टीम को बहुत बधाई और आगे के मैच के लिए बहुत शुभकामनाएं. ये हमारी
उत्तराँचल राज्य बैडमिंटन संघ की अध्यक्ष डॉ अलकनंदा अशोक समेत समस्त उत्तराखंड बैडमिंटन परिवार ,खिलाडिओं व खेल प्रेमिओं साथ उनके गृह जनपद से बधाई प्रेषित की। जीत की ख़ुशी में खेल प्रेमियों ने Almora stadium में मिष्ठान वितरण कर ख़ुशी मनाई.

गृह जनपद से नगरपालिका चेयरमैन प्रकाश जोशी जिला बैडमिंटन संघ अल्मोड़ा के अध्यक्ष प्रशांत जोशी, उपाध्यक्ष प्रशासनिक गोकुल सिंह मेहता, उपाध्यक्ष राकेश जायसवाल, सचिव डॉ० संतोष बिष्ट, सह सचिव संजय नज्जोंन, कोषाध्यक्ष नंदन रावत समन्वयक विजय प्रताप सिंह, मीडिया प्रभारी डीके जोशी,लेखापरीक्षक सुरेश कर्नाटक, सलाहकार जगनमोहन सिंह फर्त्याल, डॉ नंदन बिष्ट , अरविंद जोशी, हिमांशु राज, शेखर लखचोरा, हेम पाण्डेय , राजू तिवारी, जग्गू वर्मा, डॉक्टर दुर्गापाल,ज़िला खेल अधिकारी बलदिया, उप जिला क्रीड़ा अधिकारि व बैडमिंटन कोच अरुण बंगयाल कोच स्मृति नगरकोटी आदि ने भी बधाई दी है.