भारत में टेलीग्राम पर लग सकता है बैन, जानिए क्या है कारण?

TELEGRAM BAN IN INDIA

DEVBHOOMI NEWS DESK: भारत में टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर बैन (TELEGRAM BAN IN INDIA) लगने की नौबत आ सकती है। यह कदम फ्रांस में टेलीग्राम के सीईओ की हालिया गिरफ्तारी के बाद उठाया गया है। भारत सरकार ने टेलीग्राम पर बढ़ती आपराधिक गतिविधियों, जैसे कि जबरन वसूली और जुए के मामलों की जांच शुरू कर दी है। इंटरनेट पर टेलीग्राम के संभावित बैन को लेकर चर्चा तेज हो गई है। सरकार इस मामले की जांच रिपोर्ट के बाद ही कोई फैसला लेगी। फिलहाल गृह मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय इस ऐप पर चल रही आपराधिक गतिविधियों की जांच कर रहे हैं।

 

TELEGRAM BAN IN INDIA
TELEGRAM BAN IN INDIA

TELEGRAM BAN IN INDIA: टेलीग्राम पर गंभीर आरोप

टेलीग्राम का नाम हाल ही में यूजीसी नेट पेपर लीक मामले में भी सामने आया था। दावा किया गया था कि इस ऐप पर यूजीसी नेट का पेपर लीक कर बड़े पैमाने पर साझा किया गया था, जिसमें पेपर 5,000 से 10,000 रुपये में बेचे जा रहे थे। 2023 में, भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को नोटिस भेजा था, जिसमें बाल यौन शोषण से संबंधित सामग्री हटाने के निर्देश दिए गए थे और टेलीग्राम भी इस सूची में शामिल था।

ये भी पढिए-

JAY SHAH ICC CHAIRMAN
JAY SHAH ICC CHAIRMAN

जय शाह निर्विरोध चुने गए आईसीसी अध्यक्ष, एक दिसंबर से संभालेंगे पद

TELEGRAM BAN IN INDIA: सीईओ की गिरफ्तारी और गंभीर आरोप

टेलीग्राम के सीईओ को 24 अगस्त को पेरिस के पास ले बॉर्गेट हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था। शुरुआत में उनके खिलाफ कोई आरोप नहीं था लेकिन बाद में उन पर ड्रग्स मनी लॉन्ड्रिंग और चाइल्ड पोर्नोग्राफी जैसे गंभीर आरोप लगाए गए। टेलीग्राम पर आपराधिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और कानून का पालन न करने के भी आरोप लगे हैं।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज