5 सितंबर को ही नहीं बल्कि इस दिन भी मनाया जाता है शिक्षक दिवस

TEACHERS DAY 2024

TEACHERS DAY 2024: शिक्षक दिवस भारत में हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति और महान शिक्षाविद् डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। डॉ. राधाकृष्णन ने शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दिया और हमेशा छात्रों को प्रेरित करते रहे।

TEACHERS DAY 2024
TEACHERS DAY 2024

TEACHERS DAY 2024 : शिक्षक दिवस का महत्व

शिक्षक हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमें ज्ञान देते हैं, हमारे व्यक्तित्व का विकास करते हैं और हमें एक अच्छे इंसान बनने के लिए प्रेरित करते हैं। शिक्षक दिवस इस बात का जश्न मनाने का दिन है कि हमारे शिक्षकों ने हमारे जीवन को किस तरह से प्रभावित किया है। शिक्षक दिवस देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है। स्कूलों और कॉलेजों में सांस्कृतिक कार्यक्रम, निबंध प्रतियोगिताएं और शिक्षकों के सम्मान में विशेष सभाएं आयोजित की जाती हैं। छात्र अपने शिक्षकों को कार्ड, उपहार और फूल देकर उन्हें धन्यवाद देते हैं।

ये भी पढिए-

GOOGLE WHEELCHAIR TENNIS DOODLE
GOOGLE WHEELCHAIR TENNIS DOODLE

गूगल ने पेरिस पैरालंपिक में व्हीलचेयर टेनिस के लिए बनाया खास डूडल, जानिए इस खेल के बारे मे

विश्व शिक्षक दिवस

हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में शिक्षकों के योगदान को मान्यता देने और शिक्षा के महत्व को उजागर करने के लिए समर्पित है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों को प्रेरित करना और शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाना है। विश्व शिक्षक दिवस की शुरुआत 1994 में हुई थी। यूनेस्को और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने मिलकर शिक्षकों के अधिकारों और जिम्मेदारियों पर एक संयुक्त घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए थे। इसी घोषणा पत्र के आधार पर 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाने का निर्णय लिया गया।(TEACHERS DAY 2024)

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज