Home ये भी जानिए इन देशों में कई महीनों तक नहीं होती रात

इन देशों में कई महीनों तक नहीं होती रात

0

Sun Never Sets:क्यों नहीं डूबता यहां सूरज?

Sun Never Sets: क्या होगा अगर पृथ्वी में कभी रात ही न हो, जाहिर सी बात है कि प्रकृति के नियम में अड़चन पैदा होगी, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि पृथ्वी में कुछ ऐसी जगहें भी मौजूद है जहां सूरज डूबता (Sun Never Sets) ही नहीं है। इन देशों में कई महीनों तक रात होती ही नहीं है तो कैसे यहां के लोग प्रकृति के विरुद्ध अपना जीवन यापन करते हैं। आज इन्हीं देशों के बारें में हम बात करेंगे कि कौन से वो देश हैं जहां कई महीनों तक सूरज डूबता (Sun Never Sets) ही नहीं है।

इस श्रेणी में सबसे पहला देश आता है नार्वे, जिसे मिडनाइट सन के नाम से भी जाना जाता है। नार्वे एक ऐसा देश है जहां कुछ महीनों के लिए दिन के बाद रात होती ही नहीं है, यहां मई से लेकर जुलाई के आखिर दिन तक सूरज डूबता (Sun Never Sets) ही नहीं है, यानी की साल के करीबन 76 दिनों तक आपको यहां रात देखने को नहीं मिलेगी।

नार्वे के स्वालबार्ड में भी आपको मिड अप्रैल से लेकर मिड अगस्त तक रात देखने को नहीं मिलेगी। देशभर से कई लोग नार्वे, यहां कभी न होने वाली रात देखने के लिए जाते हैं और प्रकृति के इस अनोखे नज़ारे को कैमरे में कैद करते हैं।

ये भी पढ़ें:
Reverse Waterfall
क्यों बहता है ये झरना नीचे से ऊपर की ओर?

इस श्रेणी में अगला नाम आता है कनाडा का। कनाडा के नुनावुत शहर में 2 महीनों तक रात (Sun Never Sets) होती ही नहीं है। ये एक बेहद खूबसूरत शहर है जिसकी आबादी मात्र 3000 लोगों की ही है। 2 महीनों तक रात न होने के साथ ही यहां सर्दियों के मौसम में दिन ही नहीं होता है, यानी की सर्दियों के मौसम में यहां सूर्योदय ही नहीं होता है और चारों ओर केवल अंधेरा ही अंधेरा रहता है।

इसके बाद बात करते हैं यूरोप के सबसे बड़े द्वीपों में शामिल आइसलैंड की। जून के महीने में आइसलैंड में कभी सूरज डूबता (Sun Never Sets) ही नहीं है, जिसके कारण यहां दिन के 24 घंटे केवल उजाला ही रहता है।

इस श्रेणी में अगला नाम है अलास्का का। अलास्का के बैरो शहर में मई के आखिर से लेकर जुलाई आखिर तक यहां सूरज डूबता (Sun Never Sets) ही नहीं है, यानी की गर्मियों के महीनों में यहां केवल उजाला (Sun Never Sets) ही रहता है। इसके बाद जैसे सर्दियां शुरु हो जाती हैं यानी की नवंबर की शुरुआत में यहां एक महीने के लिए केवल रात ही रहती है। नवंबर के महीने में बैरो शहर में सूर्योदय होता ही नहीं है। इन दिनों को पोलर नाइट्स कहकर बुलाया जाता है।

इसके बाद बात करते हैं फिनलैंड की, जिसके ज्यादातर इलाकों में केवल 73 दिनों तक ही सूरज निकलता है, यानी की केवल गर्मियों के मौसम में ही यहां आपको उजाला देखने को मिलेगा और जैसे ही सर्दियां शुरु हो जाती हैं यानी की दिसंबर से लेकर जनवरी तक इस देश के कई इलाकों में सूरज ही नहीं निकलता है और इन महीनों में यहां केवल रात ही रहती है।

इसके बाद बात करते है स्वीडन की जहां पूरे दिन में केवल चंद घंटों के लिए ही रात होती है। स्वीडन में मई से लेकर अगस्त आखिर तक केवल कुछ ही घंटों के लिए रात होती है, यहां सूरज आधी रात में डूबता है और सुबह के 4 बजे ही सूर्योदय (Sun Never Sets) हो जाता है। स्वीडन एक मात्र ऐसा देश है जहां 6 महीनों तक केवल सुबह (Sun Never Sets) ही रहती है।  

तो ये थे वो देश जहां कई कई महीनों तक रात होती ही नहीं है और प्रकृति की इसी अनोखी कला को देखने के लिए दुनिया के अलग अलग कोनों से यहां लोग घूमने आते हैं।

ये भी पढ़ें:
क्यों बनाया गया एक ऐसा बगीचा जहां केवल उगाए जाते हैं जहरीले पौधे

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version