स्टेट हाइवे का पानी सीधे घुस रहा घरों और खेत खलिहानों में, स्क्रबर चोक; नाली लापता!

0
195

पौड़ी गढ़वाल (कुलदीप बिष्ट): पौड़ी की अधिकांश सड़कों पर जलभराव की समस्या का निस्तारण न होने से भारी बारिश के बाद सड़क का पानी सीधे लोगों के घर और घर के पास के खेत खलियानों तक बेरोकटोक पहुँच रहा है। इससे सड़को के पास रह रहे लोगों की समस्या इस मानसून सीजन में भी बढ़ गई है। सड़क किनारे नाली और पानी के निकासी की व्यवस्था न होने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जल जमाव की निकासी के लिए स्थानीय लोगो पिछले कई सालों से विभागों के चक्कर काट चुके हैं लेकिन मानसून सीजन में भी अधिकारियो की अनदेखी लोगो की मुसीबतो को बढ़ा रही है।

sadak ka pani

आप यह तस्वीरों में भी देख सकते हैं कि किस तरह रोड का पानी घर की ओर बहकर या रहा है। ये तस्वीरें हैं पौड़ी-देवप्रयाग स्टेट हाइवे पर सर्किट हाउस के पास के इलाके में यहां की सड़कें मासनून सीजन में बारिश के पानी से लबालब भरी हुई हैं। इसका मुख्य कारण सड़कों के इर्द गिर्द बनाये गए स्क्रबर का ब्लॉक हो जाना और यहां 80 साल पुरानी सड़क पर भी नाली का निर्माण न होना लोगो की दुश्वारियां को बढ़ा रहा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि सड़कों का पानी मानसून सीजन में उनके घरों तक पहुंच है जिसकी शिकायत भी वे कई दफा विभागीय अधिकारियों से कर चुके हैं लेकिन अधिकारियों की हिला हवाली के कारण अब तक समस्या जस की तस है।

वहीं इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता डी.सी. नौटियाल ने बताया कि पौड़ी देवप्रयाग स्टेट हाईवे 80 साल पुराना है जिसके समीप भवनों का निर्माण पिछले 10 से 15 सालों के बीच हुआ है। ऐसे में सड़कों के किनारे बनाए गए स्क्रबर नए भवनों के बनने से जगह जगह ब्लॉक हो चुके हैं जिस कारण जलभराव की समस्या उत्पन्न हो रही है विभागीय अधिकारी ने बताया कि सड़कों के इर्द-गिर्द नाली निर्माण का जल्द पूरा कर लिया जाएगा जिससे जलभराव की समस्या से निजात मिल सकेगी।