हिमालयी क्षेत्रों में जारी है बर्फबारी, संचार एवं विद्युत सेवाएं हुई ठप

0
179

रुद्रप्रयाग (संवाददाता- नरेश भट्ट): रुद्रप्रयाग के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है। केदारनाथ, तुंगनाथ, कार्तिक स्वामी, मदमहेश्वर, चोपता के अलावा शिव-पार्वती विवाह स्थल त्रियुगीनारायण में जमकर बर्फबारी हो रही है। हालांकि मौसम खराब होने के कारण केदारनाथ में किसी से संपर्क नहीं हो पा रहा है। केदारनाथ धाम में रहने वाले सभी मजदूर और अधिकारी-कर्मचारी नीचे लौट आये हैं। अब धाम में मात्र कुछ साधु संत रह रहे हैं। वहीं दूसरी ओर चोपता में बर्फबारी के कारण चोपता-बद्रीनाथ हाईवे पर चोपता से आगे आवाजाही ठप है।

रुद्रप्रयाग में पिछले तीन दिनों से मौसम खराब है। निचले क्षेत्रों में बारिश, तो उच्च क्षेत्रों में बर्फबारी जारी है। मिनी स्वीजरलैंड चोपता में दो फीट तक बर्फ जम चुकी है। इसके अलावा शिव-पार्वती विवाह स्थल त्रियुगीनारायण में भी बर्फबारी हो रही है। बारिश और बर्फबारी के कारण ठंड अत्यधिक बढ़ गई है। निचले क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है। केदारनाथ की बात करें तो केदारनाथ में भी लगातार बर्फबारी हो रही है। बर्फ के कारण केदारनाथ धाम में विद्युत, संचार सेवाएं ठप पड़ गई हैं। इसके अलावा धाम में चल रहे सभी प्रकार के पुनर्निर्माण कार्य भी प्रभावित हो गये हैं। बर्फबारी के कारण पुनर्निर्माण कार्यों में लगे मजदूर भी नीचे लौट आये हैं। धाम में कुछ साधु-संत रह रहे हैं, जिनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है।

बारिश और ठंड के कारण आम जनता का जीना भी मुश्किल हो गया है। हालांकि यह बारिश फसलों के लिये अच्छी बताई जा रही है। रविवार को एक बार मौसम साफ हो गया था, लेकिन रविवार देर शाम से फिर बारिश शुरू हो गई। बारिश के कारण ठंड भी अत्यधिक बढ़ गई है। बारिश में बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह पत्थर भी गिर रहे हैं। इसके अलावा ठंड के कारण ग्रामीण क्षेत्र की जनता बाजारों तक नहीं पहुंच पा रही है और बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। त्रियुगीनारायण निवासी सर्वेश्वरानंद भट्ट ने बताया कि शिव-पार्वती विवाह स्थल में जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी का आनंद उठाने के लिए सैलानी यहां पहुंच रहे हैं। साथ ही भक्त त्रियुगीनाराण मंदिर में आकर पूजा-अर्चना भी कर रहे हैं।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews