केदारनाथ में स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए सिक्स सिग्मा के 130 विशेषज्ञ डॉक्टर रवाना

0
403

देश-विदेश से यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को 130 चिकित्सक देंगे सेवाएं

पहाड़ी इलाकों में मेडिकल सेवा देने में एक्सपर्ट हैं विशेषज्ञ जांबाज

यात्रा के दौरान त्वरित संपर्क स्थापित करने को लेकर सैटेलाइट फोन का किया जाएगा उपयोग

छः मई को खुलेंगे बाबा केदार व तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट

रुद्रप्रयाग (नरेश भट्ट): केदारनाथ धाम सहित तृतीय केदार तुंगनाथ व द्वितीय केदार भगवान मदमहेश्वर धाम में देश-विदेश के श्रद्धालुओं को मेडिकल सेवाएं देने के लिए सिक्स सिग्मा की टीम दिल्ली से रवाना हो चुकी है। यह टीम कपाट खुलने से पूर्व धामों में पहुंच जायेगी और तीर्थयात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाएगी। दिल्ली में केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नायक ने टीम को शुभकामनाएं देते हुए रवाना किया।
बता दें कि छः मई को बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने जा रहे हैं। साथ ही इसी दिन तृतीय केदारनाथ तुंगनाथ भगवान के भी कपाट खुलने हैं। इसके अलावा द्वितीय केदार भगवान मदमहेश्वर धाम के कपाट 19 मई को खुलेंगे। यात्रा पड़ावों पर तीर्थयात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सिक्स सिग्मा मेडिकल सर्विसेज की टीम दिल्ली से रवाना हो चुकी है। सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर देश की एकमात्र ऐसी संस्था है, जो हाई एल्टीट्यूड में फ्री मेडिकल सर्विस देती है और किसी से भी किसी प्रकार का कोई डोनेशन नहीं लेती है। सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सेवा का पंच मूलमंत्र है, जो कितनी भी ऊंचाई, किसी भी स्थान पर, हर समय, किसी भी मौसम में और किसी भी पहाड़ पर व नाम, नमे, निशान, इज्जत और वफादारी के साथ सेवा देने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।

IMG 20220429 140802 IMG 20220429 140723 IMG 20220429 140744 Screenshot 20220429 135540 six sigma

इस बार मेडिकल टीम यात्रा के दौरान ज्यादातर पोर्टेबल मेडिकल इक्विपमेंट का इस्तेमाल करेगी, जिससे यात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं दी जा सकें। इसके अलावा यात्रियों की सुविधा के लिए हापरबॉनिक चैम्बर भी बनाया जाएगा और ईसीजी की भी सुविधा मिलेगी। इस बार यात्रा में मेडिकल सेवा देने के लिए सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर की ओर से 130 से अधिक मेडिकल स्टाॅफ को लगाया जाएगा, जिसमें क्रीटिकल केयर, कार्डियो, रेसप्रेटरी और ओबशन/गाइनी के विशेषज्ञ भी अपनी सेवाएं देंगे। संस्था की ओर से यात्रा के दौरान त्वरित संपर्क स्थापित करने के लिए सैटेलाइट फोन का उपयोग किया जाएगा।
सिक्स सिग्मा मेडिकल सर्विस के सीईओ डाॅ प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि केदारनाथ आपदा के बाद से सिक्स सिग्मा हाई एल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस केदारनाथ धाम में स्वास्थ्य सेवायें दे रही है। डॉ भारद्वाज ने मेडिकल कैम्पों के विषय में बताया कि तृतीय केदार तुंगनाथ में सौविक चंद्र दत्ता मेडिकल शिविर संचालन का कार्यभार संभालेंगे। वहीं, द्वितीय केदार मद्महेश्वर में पैरामेडिकल स्टाफ के साथ संजीव कुमार कैम्प का संचालन करेंगे। केदारनाथ धाम में मेडिकल सर्विस की कमान डाॅ दीपांशु कौशिक एवं डाॅ. किरण मलिक के हाथों में होगी। सीईओ डॉ प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि मेडिकल टीम के साथ अब तक हिमालय क्षेत्र के कई दुर्गम स्थानों पर मेडिकल सेवाएं दी जा चुकी हैं।

वर्ष 2018 में सिक्स सिग्मा टीम ने चारधाम यात्रा में केदारनाथ धाम, मद्महेश्वर धाम और हेमकुंड साहिब में 40 हजार से अधिक श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवाएं दी थी और मौसम की मार से असमय काल के ग्रास बनने वाले रोक लगाने में सफलता पाई। उन्होंने बताया कि सिक्स सिग्मा टीम आर्मी, वायु सेना, आईटीबीपी व बीएसएफ से ट्रेनिंग प्राप्त है, जिससे टीम किसी भी परिस्थिति से जूझने के लिए तत्पर रहती है।