शहीद के नाम पर रखी सड़क, मगर डामरीकरण तक कराना भूल गया प्रशासन, 6 साल से लोग परेशान

0
188

टिहरी (संवाददाता- पंकज भट्ट): जहां एक तरफ प्रदेश सरकार उत्तराखंड में सैन्य धाम और सैनिक विश्वविद्यालय खोलने की बात कर रही है, वहीं प्रदेश के सबसे बड़े विकास खंड भिलंगना में शहीद विनोद पाल सिंह बिष्ट- छतियारा खवाड़ा मोटर मार्ग की स्थिति इतनी नाजुक है कि सड़क पर चलने वाले नेताओं और अधिकारियों को भी शर्म आएगी।

sadak ki khasta halat

भिलंगना प्रखंड में छतियारा-खवाड़ा सड़क का नाम वर्ष 2015 में शहीद विनोदपाल के नाम पर रखा गया। तब क्षेत्रवासियों को लगा की अब जगह-जगह उबड़-खाबड़ हो चुकी सड़क की दशा को सुधारा जाएगा। लेकिन, छह वर्ष बीतने के बाद भी सड़क की खस्ताहाल पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। कई जगह गहरे गड्ढ़े व कच्ची सड़क दुर्घटना को आमंत्रण दे रही है।

भिलंगना ब्लॉक की बासर पट्टी के दर्जनों गांवों तकरीबन 30 किमी लंबे छतियारा-खवाड़ा मोटर मार्ग से जुड़े हैं। आज से दो दशक पूर्व इस सड़क का निर्माण किया गया था। लेकिन, लोक निर्माण विभाग व सरकार की लापरवाही के कारण मोटर मार्ग का वर्षों बाद भी सुधारीकरण नहीं हो सका है। वर्ष 2009 में केपार्स गांव निवासी विनोदपाल ने छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले में अपने प्राणों का बलिदान दिया था। वर्ष 2015 में उक्त मोटर मार्ग का नाम बलिदानी विनोदपाल के नाम पर कर दिया गया था। तब क्षेत्र वासियों को लगा कि अब सड़क की हालत में सुधार होगा और उनका आवागमन सुगम हो जाएगा। लेकिन, हालात यह है कि अभी तक सड़क की दशा नहीं सुधर पाई। जगह-जगह पहाड़ी से आए मलबे के ढेर के कारण सड़क संकरी हो गई है। सड़क का डामरीकरण तक नहीं हो पाया। जिससे आए दिन उक्त मोटर मार्ग पर सफर करना जोखिम भरा हो रखा है। मोटर मार्ग की सुध लेने को कोई तैयार नहीं है। जबकि क्षेत्रीय जनता लगातार इसकी मांग करती आ रही है।

अधीशासी अभीयंता

समाजसेवी नरेश बसलियाल का कहना है हमने कई बार संबंधित विभाग को इस सड़क के खस्ताहाल हालात से अवगत कराया है लेकिन विभाग है कि सुनने का नाम नहीं लेता, जबकि इस मोटर मार्ग में खस्ताहाल होने से कई लोग दुर्घटना के शिकार हो चुके हैं।

वहीं अधिशासी अभियंता जगदीश सिंह खाती का कहना है कि संबंधित मोटर मार्ग की हालत काफी नाजुक है, हमने शासन में 5 किलोमीटर लंबाई की डीपीआर गठित करके भेजी है। शासन से स्वीकृति प्राप्त होने पर काम करा दिया जाएगा, हमने स्वीकृति के प्रत्याश्न में निविदा भी आमंत्रित कर रखी है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here