अब डिजिटल आई कार्ड से होगा ऑनलाइन एडमिशन!

0
246
SAMARTH PORTAL NEWS

UTTARAKHAND DEVBHOOMI DESK: उत्तराखंड के सभी डिग्री कॉलेजों के छात्रों को नए सत्र में डिजिटल आईकार्ड मिलेंगे। क्यूआर कोड लगे हुए इन आईकार्ड (SAMARTH PORTAL NEWS) में छात्र का पूरा ब्योरा दर्ज होगा। क्यूआर कोड को स्कैन कर छात्र की पूरी जानकारी आसानी में मिल पाएगी और छात्र के पास भी उसका रिकार्ड सुरक्षित रहेगा।

उच्च शिक्षा सचिव शैलेश बगोली के अनुसार इस वर्ष SAMARTH PORTAL के जरिए हो रहे ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया के साथ ये कार्ड भी तैयार होंगे। उत्तराखंड राज्य का समर्थ प्रवेश पोर्टल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) में उच्च शिक्षा की उपलब्धि में शामिल किया गया है। इस वर्ष उत्तराखंड में विश्वविद्यालय व कॉलेजों में ऑनलाइन माध्यम से एडमिशन किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:
Faridabad Murder
फरीदाबाद के व्यापारी की हत्या: 30 मई को हुआ था अपहरण, नैनीताल में मिला शव

SAMARTH PORTAL NEWS: इस तरह होगा पंजीकरण 

पंजीकरण प्रक्रिया 31 मई को शुरू कर दी गई थी। 4 जून की दोपहर तक छह हजार 986 से (SAMARTH PORTAL NEWS) ज्यादा आवेदन दर्ज हो चुके थे। उच्च शिक्षा सचिव ने बताया कि ऑनलाइन माध्यम से यह एडमिशन प्रक्रिया सरल और पारदर्शी हुई है।

छात्रों को इससे पहले अलग अलग कॉलेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में एक हजार रुपये से ज्यादा खर्च करने पड़ते थे। अब छात्र महज 50 रुपये में तीन विश्वविद्यालय के 10 कॉलेजों के लिए आवेदन भर सकते हैं। सरकार और विद्यार्थी सभी इस फैसले से खुश हैं। जहां इससे छात्रों का समय और पैसा दोनो बचेगा। वहीं यह आधुनिक युग की ओर बढ़ता कदम माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें:
PAURI KANDOLIYA NEWS
कंडोलिया मंदिर में हर्षोल्लास के साथ पहुँचे भक्त, वार्षिक पूजन और भंडारे का आयोजन

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com