Friday, September 23, 2022
Homeरुद्रप्रयागRishikesh-Karnprayag Rail Project: खौफ में जी रहे हैं मरोड़ा गांव के ग्रामीण,...

Rishikesh-Karnprayag Rail Project: खौफ में जी रहे हैं मरोड़ा गांव के ग्रामीण, घरों और जमीन पर पड़ी दरारें

Uttarakhand News: (नरेश भट्ट)- Rishikesh-Karnprayag Rail Project के कारण रुद्रप्रयाग जिले में मरोड़ा गांव के ग्रामीण डर- डर कर जीने को मजबूर हैं। यहां रेल लाइन के निर्माण के लिए सुरंग का काम चल रहा है। जिस कारण उनके घरों और जमीन पर दरारें पड़ गई हैं। इन ग्रामीणों का कहना है कि कोई बड़ी घटना यहां हो सकती है। उन्होंने प्रशासन उनकी अनदेखी करने का आरोप भी लगाया।

जमीन और घरों पर दरारें पड़ी

Rishikesh-Karnprayag Rail Project
मरोड़ा गांव में जमीन और घरों पर पड़ी दरारें

Rishikesh-Karnprayag Rail Project में सुमेरपुर से गौचर के बीच निर्माण कार्य चल रहा है। यहां जिन गावों के नीचे से सुरंग का निर्माण हो रहा है, उन गांव में ग्रामीणों का चैन छिन गया है। मरोड़ा गांव भी उन गावों में एक है। मरोड़ा गांव में कई घरों में दरारें पड़ गई है तो जमीन पर भी दरारें दिखाई दे रही हैं। ग्रामीणों को भविष्य में किसी बड़ी दुर्घटना होने का डर सता रहा है।

Rishikesh-Karnprayag Rail Project: विस्थापन की कर रहे मांग

Rishikesh-Karnprayag Rail Project
मरोड़ा गांव घर पर दरारें

यहां के ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने विस्थापन की मांग को लेकर आंदोलन भी किया। जिसके बाद रेल विकास निगम की ओर से उन्हें विस्थापित करने का भरोसा दिया था, लेकिन वो आज तक पूरा नहीं हुआ। उन्होंने जिला प्रशासन से भी शिकायत की जिसके बाद यहां मरोड़ा गांव में जांच टीम आई, ग्रामीणों से मिली, लेकिन ग्रामीणों की समस्या का समाधान नहीं हुआ।

Rishikesh-Karnprayag Rail Project: कुछ लोग छोड़ चुके हैं गांव

Rishikesh-Karnprayag Rail Project बनने के बाद गांव में उत्पन्न हुई समस्या के बाद जो लोग सक्षम थे वे लोग गांव छोड़ कर अन्य जगहों का रुख कर चुके हैं। लेकिन कई ग्रामीण अभी भी वहीं रह रहे हैं। इन ग्रामीणों का कहना है कि वे खौफ में जिंदगी गुजार रहे हैं और  शासन- प्रशासन उनकी अनदेखी कर रहा है।

ये भी पढ़ें…

Arrest Jubin Nautiyal Twitter Trend : क्यों उठ रही है जुबिन की गिरफ्तारी की मांग

RELATED ARTICLES

Most Popular