कई साल से मृतक के नाम का राशन खा रहा था राशन डीलर, जांच के बाद DSO ने किया मुकदमा

0
160
https://youtu.be/pa6HN61dSRw

शिकायत के बाद गढ़वाल मंडल खाद्य उपायुक्त ने दिए थे मुकदमा दर्ज करने के निर्देश

राशन डीलर पर राशन वितरण में गड़बड़ी करने का आरोप, जिला पूर्ति निरीक्षक अधिकारी ने कराया मामला दर्ज

हरिद्वार, ब्यूरो। हरिद्वार जनपद के लक्सर में राशन डीलर पर राशन गबन करने का आरोप लगा है। डीलर मृतक के नाम पर राशन का गबन कर रहा था। मामला लक्सर क्षेत्र के सेठपुर गांव का है जहां पर डीलर गरीबों का राशन हड़पने के लिए मृतक का नाम इस्तेमाल कर रहा था। राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत के बाद गढ़वाल मंडल के खाद्य उपायुक्त ने जांच कर डीलर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए थे।

कई साल से मृतक के नाम का राशन खा रहा था राशन डीलर, जांच के बाद DSO ने किया मुकदमा

प्राप्त जानकारी के अनुसार खाद्य विभाग को लक्सर के सेठपुर गांव के लोगों द्वारा राशन डीलर के खिलाफ राशन वितरण में गड़बड़ी करने शिकायत मिल रही थी। शिकायत पर गढ़वाल मंडल के खाद्य उपायुक्त विपिन कुमार ने राशन वितरण की बारीकी से जांच की। जांच में पाया कि गांव में कई ऐसे लोग हैं, जो सालों पहले मर चुके हैं उनको हर महीने सस्ते गल्ले की दुकान से राशन ले रहे थे। इसके अलावा जांच में पाया गया है कि च्डज्ञळछ राशन कार्ड धारकों और मुफ्त राशन वितरण योजना के पात्र लोगों को राशन दिए बगैर ही रजिस्टर में हर महीने राशन वितरित दर्शाया गया है। इसके अलावा भी राष्ट्रीय खाद्य योजना के राशन वितरण में गंभीर कमियां पाई गई हैं।

rashan golmal e1654672144642

मामले की जांच रिपोर्ट आने के बाद जिला पूर्ति अधिकारी ने डीलर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश लक्सर की आपूर्ति निरीक्षण को दिए थे। आदेश पर पूर्ति निरीक्षक बबीता देवी ने कोतवाली पहुंचकर उपायुक्त की जांच रिपोर्ट के साथ ही डीलर के खिलाफ तहरीर दी। कोतवाल यशपाल सिंह बिष्ट ने बताया कि तहरीर पर सेठपुर के राशन डीलर मांगेराम पुत्र रोढामल के खिलाफ खाद्य आपूर्ति अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। उधर जिला आपूर्ति अधिकारी केके अग्रवाल ने बताया कि सेठपुर में सस्ते गल्ले की दुकान को निलंबित करने के आदेश दे दिए हैं।