हंसाते हंसाते सबको रुला गए राजू श्रीवास्तव, कल दिल्ली में होगा अंतिम संस्कार  

0
201
Raju Srivastava
Raju Srivastava

Raju Srivastava

दिग्गज कॉमेडियन Raju Srivastava का 21 सितंबर 2022 को दिल्ली के एम्स में निधन हो गया। उन्हें 10 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वे 10 अगस्त को कार्डियक अरेस्ट के बाद एम्स में भर्ती थे। वे 58 साल के थे और उन्होंने इस उम्र में दुनियां को अलविदा कह दिया। राजू श्रीवास्तव को उस समय कार्डियक आया था जब वो जिम में एक्सरसाइज कर रहे थे। उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है। राजू श्रीवास्तव इंडस्ट्री का जाना माना नाम थे। उन्होंने कई फिल्मों और शोज में काम किया था। राजू श्रीवास्तव को सबसे ज्यादा फेम कॉमेडी शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से मिला था। इस शो से मिली सफलता के बाद उन्होंने कभी पिछे मुड़कर नहीं देखा। राजू श्रीवास्तव ने साल 1993 में शिखा श्रीवास्तव से शादी की थी। उनके 2 बच्चे भी हैं।

Raju Srivastava का जन्म

Raju Srivastava
Raju Srivastava

राजू श्रीवास्तव का जन्म 24 दिसबंर 1963 को उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। उनके पिता, रमेश चंद्र श्रीवास्तव, बलाई काका के नाम से जाने, जाने वाले एक कवि थे। वहीं उनकी मां का नाम सरस्वती श्रीवास्तव था। माना जाता है कि राजू श्रीवास्तव बचपन से ही एक मिमिक थे, इस हुनर के चलते वो बचपन से ही कॉमेडियन बनना चाहते थे।

Raju Srivastava का राजनीतिक सफर

राजू श्रीवास्तव को साल 2014 में कानपुर में लोकसभा चुनाव के लिए सपा से टिकट मिला था, लेकिन उन्होंने बाद में चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। फिर राजू श्रीवास्तव इसके बाद बीजेपी में शामिल हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान में नामांकित किया था। राजू श्रीवास्तव ने स्वच्छता को लेकर अलग अलग शहरों में चलाए गए अभियानों में भी हिस्सा लिया। वहीं उन्हें 2019 में यूपी फिल्म विकास परिषद का अध्यक्ष भी बनाया गया था।

Raju Srivastava की पर्सलन लाइफ

Raju Srivastava
Raju Srivastava

यूं तो राजू श्रीवास्तव की प्रोफेशनल लाइफ के बारे में सभी जानते हैं लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। वो अपनी पत्नी से बेदह प्यार करते थे। राजू की पत्नी का नाम शिखा है और इनके दो बच्चे भी हैं। इनका नाम है अंतरा और आयुष्मान। राजू श्रीवास्तव को शिखा से पहली ही नजर में ही प्यार हो गया था लेकिन राजू को इसके लिए 12 साल का इंतजार करना पड़ा था। दरअसल, राजू  ने फतेहपुर में अपने भाई की शादी में शिखा को पहली बार देखा था और पहली बारी में ही वो उन्हें दिल दे बैठे थे। उन्होंने फैसला किया था कि शादी करूंगा तो इसी लड़की से करुंगा। एक इंटरब्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि जब उन्हें पता चला कि शिखा उनकी भाभी के चाचा की बेटी हैं तो उन्होंने अपने भाइयों को मना लिया और इटावा आना जाना शुरू कर दिया। इसके बाद वो साल 1982 को मायानगरी मुंबई चले आए अपनी किस्मत आजमाने के लिए, यहां भी उन्होंने बहुत संघर्ष किया। उसके बाद वे शिखा को चिट्ठिया लिखा करते थे लेकिन कभी अपने दिल की बात बयां नहीं कर पाते थे। बाद में उन्होंने हिम्मत करके शिखा के घर शादी का प्रस्ताव भेजा और इन्होंने 17 मई साल 1993 में शादी कर ली।

Raju Srivastava : उत्तराखंड दौरे के कई किस्से

एक बार राजू श्रीवास्तव मसूरी और देहरादून में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे। वे मसूरी में सुबह सुबह सैर पर निकले थे लेकिन लोगों ने उन्हें पहचान लिया और सेल्फी खींचने के लिए घेर लिया, भीड़ से बचने के लिए राजू श्रीवास्तव एक व्यापारी की मां के साथ उनके घर चले गए। ये किस्सा भी काफी यादगार था।

राजू श्रीवास्तव का मुंबई सफर

1982 में राजू श्रीवास्तव मुबंई चले गए थे, माना जाता है कि शुरुवाती दिनों में अपना गुजारा करने के लिए उन्होंने ऑटो रिक्शा भी चलाया था। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में छोटे छोटे रोल किए। उन्होंने बॉलीवुड में अनिल कपूर की फिल्म तेजाब के जरिए कदम रखा था। इस फिल्म में उन्होंने अपनी कॉमेडी से खूब सुर्खिया बटोरी थी। इसके बाद उन्होंने सलमान खान की फिल्म में ट्रक क्लीनर का भी रोल प्ले किया था। इसके अलावा उन्होंने शाहरुख खान की फिल्म बाजीगर में कॉलेज स्टूडेंट का रोल प्ले किया था। इसके अलावा उन्होंने आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया में बाबा चिन चिन चू और कईं फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाएं निभाई थी। इसके अलावा वो अमिताभ बच्चन को बहुत पसंद करते थे। बिग बी की शोले फिल्म राजू श्रीवास्तव को अच्छी लगी थी और इसका असर भी उनपर हुआ। ये फिल्म देखने के बाद उन्होंने अमिताभ बच्चन की तरह बोलना, उठना, बैठना, शुरू कर दिया था। यहीं से उन्होंने अमिताभ बच्चन की मिमिक्री करना शुरु कर दिया था।

Raju Srivastava
Raju Srivastava

राजू श्रीवास्तव ने साल 2005 में स्टार वन पर प्रसारित होने वाले शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में हिस्सा लिया, इस शो में उनकी जिंदगी बदल गई थी। इस शो के माध्यम से उन्हें खूब पॉपुलरिटी मिली थी, इसले अलावा उन्होंने बिग बॉस-3 में भी हिस्सा लिया था। इसके बाद वो कॉमेडी शो महामुकाबला सीजन 6 और नच बलिए में भी नजर आ चुके हैं। आपको बता दें कि वो पहली बार नच बलिए में अपनी पत्नी के साथ नजर आए थे।

ये भी पढे़ं : राजू श्रीवास्तव का निधन, एम्स अस्पताल में ली आखिरी सांस