3400 करोड़ की सौगात और केदारनाथ में पूजा के लिए PM नरेंद्र मोदी की खास पोशाक, जानिये PM के दौरे की खास बात

0
283
pm modi kedarnath badrinath visit video

pm modi kedarnath badrinath visit

Dehradun: बाबा केदार के भक्त PM नरेंद्र मोदी आज छठवीं बार केदारनाथ धाम पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन कर पूजा-अर्चना की। PM मोदी 7 बजकर 55 मिनट पर केदारनाथ पहुंचे। जहां पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सहित अन्य नेता व प्रशासनिक अधिकारीयों उनकी अगवानी की। यहां सबसे पहले प्रधानमंत्री ने बाबा केदार का आशीर्वाद लिया ।

3400 करोड़ रुपये के कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट की दी सौगात

pm modi kedarnath badrinath visit

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड को 3400 करोड़ रुपये के कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट की सौगात दी। इसमें केदारनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास भी शामिल है। प्रधानमंत्री ने सबसे पहले केदारनाथ पहुंचकर अपने ड्रीम प्रोजेक्ट 13 किमी लंबे सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास किया। फिर साथ ही पुनर्निर्माण के तहत हो रहे कार्यों का जायजा लिया। केदारनाथ में लगभग ढाई घंटे के कार्यक्रम के तहत PM मोदी ने आदिगुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल के दर्शन भी किए।

pm modi kedarnath badrinath visit: सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास

pm modi

PM मोदी ने लगभग 945 करोड़ की लागत से बनने वाले सोनप्रयाग-केदारनाथ रोपवे का शिलान्यास किया। परियोजना से जुड़े नेशनल हाईवे लॉजिस्टक मैनेजमेंट लिमिटेड के अभियंता ने बताया कि प्रधानमंत्री को वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी के माध्यम से परियोजना के बारे में जानकारी दी गई। केदारनाथ में लगभग ढाई घंटे रहेंने के बाद, PM मोदी सुबह साढ़े दस बजे प्रधानमंत्री मोदी श्री बदरीनाथ धाम के लिए रवाना हुए। जिसके बाद 11.30 बजे PM मोदी ने बदरीनाथ में भगवान बदरीविशाल के दर्शन कर पूजा-अर्चना की और फिर देश के अंतिम गांव मांणा में जाकर जनसभा की।
माणा गांव प्रधानमंत्री की जनसभा को लेकर खासा उत्साह रहा। इस दौरान पीएम ने यहां अपने संबोधन में कई बड़ी बातें कहीं।

pm modi kedarnath badrinath visit: PM मोदी की पोशाक ने खींचा सबका ध्यान

pm modi kedarnath badrinath news

प्रधानमंत्री मोदी हर बार अपनी पोशाक से लोगों का ध्यान खींचते हैं। और इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है। PM मोदी जिस पोशाक को पहनकर उत्तराखंड पहुंचे हैं, उसका संबंध हिमाचल से है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भले ही उत्तराखंड के दौरे पर हैं, लेकिन उनका अहसास हिमाचल तक पहुंचा हैं। जिस तरह से प्रधानमंत्री का उत्तराखंड से लगाव है, उसी तरह हिमाचल से भी उनका लगाव है।

ये भी पढे़ं : बीजेपी के मुस्लिम नेता को मिली जान से मारने की धमकी

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी केदारनाथ में जिस पोशाक को पहनकर पूजा करते नजर आए वह ह हिमाचल निवासी हरि सिंह द्वारा तैयार की गई है। बीते दिनों हिमाचल प्रदेश दौरे के दौरान उन्‍होंने प्रधानमंत्री को चोला-डोरा पोशाक उपहार दी थी। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वादा किया था कि जब किसी महत्वपूर्ण स्थान पर जाएंगे तो इस परिधान को पहनेंगे। खास बात यह है कि कुछ समय बाद हिमाचल में चुनाव होने हैं, और ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने उत्तराखंड दौरे से हिमाचल को जोड़ने की पूरी कोशिश की है।

pm modi kedarnath badrinath visit: पीएम मोदी ने कहा भारत निर्माण के दो स्तंभ

pm modi kedarnath badrinath visit news

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के विकसित भारत के निर्माण के दो प्रमुख स्तंभ हैं। पहला- अपनी विरासत पर गर्व, दूसरा- विकास के लिए हर संभव प्रयास। उन्होंने कहा कि हमारे देश को गुलामी की जंजीरों ने ऐसा जकड़ रखा है कि कुछ लोगों को विकास के कार्यों पर सवाल उठाते हैं। पहले देश में अपनी ही संस्कृति को लेकर हीन भावना थी। लेकिन अब केदारनाथ, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, काशी उज्जैन अयोध्या जैसे श्रद्धा के केंद्र अपनी भव्यता को दर्शा रहे हैं।

pm modi kedarnath badrinath visit: PM मोदी पहली बार बदरीनाथ में करेंगे रात्रि विश्राम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का केदारनाथ का यह छठा और बदरीनाथ का दूसरा दौरा है। पीएम मोदी पहली बार आज बदरीनाथ में ही रात्रि प्रवास करेंगे। वह जवानों से भी मुलाकात कर सकते हैं।