Tuesday, September 27, 2022
Homeये भी जानिएPM Modi Favourite Fruit: इस उत्तराखंडी फल को खूब पसंद करते हैं...

PM Modi Favourite Fruit: इस उत्तराखंडी फल को खूब पसंद करते हैं पीएम मोदी

PM Modi Favourite Fruit: बेड़ू है पीएम मोदी का पसंदीदा फल

Uttarakhand News Desk: उत्तराखंड का नाम जब भी लिया जाता होगा लोगों के दिमाग में एक बार तो ये गाना ज़रूर आता होगा,”बेड़ू पाको बारो मासा।” ये गाना एक फल पर आधारित है जिसे बेड़ू कहा जाता है, इसे पहाड़ी अंजीर के नाम से भी जाना जाता है।

उत्तराखंड का ये फल स्वादिष्ट होने के साथ साथ इतना लाभकारी और प्रसिद्ध है कि इसकी तारीफ खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Favourite Fruit) कर चुके हैं। मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेडू उत्पादों का जिक्र करते हुए पिथौरागढ़ जिला प्रशासन और सुदर्शन स्वयं सहायता समूह की तारीफ की।

PM Modi Favourite Fruit jam
Source: Social Media

बेड़ू फल यानी की पहाड़ी अंजीर (PM Modi Favourite Fruit) उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पाया जाता है, जिसे सेहत का खजाना कहा गया है। पिछले साल से ही बेड़ू के फल से कई सारे खाद्य उत्पाद बनाए जा रहे हैं, जैसे की चटनी, जैम, जूस, स्क्वैश आदि।

किसने की बेड़ू से जैम बनाने की शुरुआत?

बेड़ू के जैम
Source: Social Media

बेड़ू के फल (PM Modi Favourite Fruit) से बनाए जाने वाले ये उत्पाद सुदर्शन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बानाए जाते हैं। इस पहल की शुरुआत पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डाक्टर आशीष चौहान द्वारा की गई थी जिसके बाद सुदर्शन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को बेड़ू (PM Modi Favourite Fruit) से स्क्वैश, जूस, जैम और चटनी जैसे कई उत्पादों को बनाने का कार्य सौंपा गया।

ये भी पढ़े:  
Begusarai Firing Begusarai Firing का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, हो सकते हैं कई चौंकाने वाले खुलासे

बेड़ू कैसे रखता है आपकी सेहत का खयाल

बेड़ू फल, पहाड़ी अंजीर
Source: Social Media
  • जिस किसी को भी पाचन से जुड़ी कोई समस्या है तो बेड़ू यानी की पहाड़ी अंजीर उसके लिए रामबाण की तरह काम करता है। पेट से जुड़े कई रोगों में ये असरदार साबित होता है जैसे की फूड पॉइजनिंग, गैस, दस्त, IBS, कब्ज, मतली आदि। अगर आप भी इनमें से किसी भी समस्या से ग्रसित हैं तो आप बेड़ू का या फिर उससे बने पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बेड़ू में विटामिन ए, बी1, बी2, सी, अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, खनिज, फेनोलिक और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।
  • हृदय रोग से ग्रसित लोगों के लिए भी बेड़ू काफी असरदार साबित होता है। बेड़ू आपके शरीर में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन यानी की अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोतरी करने का काम करता है, यह वसा कोशिकाओं से होने वाले खतरे से हृदय को सुरक्षित रखता है।
  • बेड़ू डायबीटिक मरीज़ों के लिए रामबाण की तरह काम करता है। जब खून में शुगर की मात्रा कम होती है तो उसे हाइपोग्लाइसीमिया कहते है। यह समस्या डायबिटीज के मरीज़ों में देखने को मिलती है और अगर आपका ब्लड शुगर लेवल लो रहता है तो बेड़ू का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
  • बेड़ू का फल कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में भी कारगर साबित होता है। पहाड़ों में पाए जाने वाली पहाड़ी अंजीर पेट के कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी कम करता है।

मुख्यमंत्री धामी ने भी की बेड़ू फल की तारीफ

cm dhami
Source: Social Media

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा भी पहाड़ी अंजीर को स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बताया गया है। मुख्यमंत्री धामी ने यह भी कहा कि पहाड़ी इलाकों में रह रहे लोग बेड़ू फल (PM Modi Favourite Fruit) को कई रोगों की दवा के तौर पर इस्तेमाल करते हैं और इससे कई खाद्य पदार्थ बनाते हैं जो कई बीमारियों में कारगर साबित होते हैं।

ये भी पढ़े:  
Cm Pushkar Singh Dhami Birthday  Cm Pushkar Singh Dhami Birthday: टपकेश्वर महादेव का लिया आशीर्वाद, पीएम मोदी और सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

RELATED ARTICLES

Most Popular