Home ये भी जानिए वो ड्रग माफिया जिसके अरबों रुपयों पर पड़े पड़े लग जाता था...

वो ड्रग माफिया जिसके अरबों रुपयों पर पड़े पड़े लग जाता था दीमक

0

Pablo Escobar: दुनिया में 800 से ज्यादा मकानों के साथ साथ कई बीचेज का था ये मालिक

Pablo Escobar: दुनिया का सबसे खतरनाक इंसान जिसे अपराध की दुनिया का सबसे अमीर गैंग्सटर माना जाता था। इस गैंग्सटर के लिए किसी को भी चकमा देना बड़ी बात नहीं थी। ये एक ड्रग माफिया था जिसने इतनी दौलत कमाई कि इसके नोटों पर कई बार दीमक लग जाती तो कभी चूहे इन नोटों को कुतर देते। पूरे दुनिया में इस गैंग्सटर के 800 से भी ज्यादा घर थे और कई बीचेज इसने खरीदे हुए थे।

इस गैंस्सटर का इतना ज्यादा खौफ था कि कोई भी इसके रस्ते में नहीं आता था। ये ड्रग्स माफिया था पाब्लो एस्कोबार (Pablo Escobar) जिसे पूरे विश्व में किंग ऑफ कोकेन के नाम से जाना जाता था। एक इंटरव्यू के दौरान अमेरिका के ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन (Drug enforcement Administration) के एजेंट रहे स्टीव मर्फी द्वारा बताया गया था कि पाब्लो (Pablo Escobar) के पास इतना पैसा था की इसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था।

पाब्लो (Pablo Escobar) के आगे उसका कोई भी दुश्मन नहीं टिक पाता था। यही वजह थी कि पाब्लो को अपने रास्ते से हटाने के लिए उसके दुश्मनों ने मिलकर 16 अरब रुपये खर्च किए थे। पाब्लो के लिए किसी भी गाड़ी को उड़ाना या फिर किसी नेता या बड़ी शख्सीयत को उड़ाना कोई बड़ी बात नहीं थी।

ये भी पढ़ें:
Village of Son-In-Laws
इस गांव में क्यों घर- जमाई बनकर आते हैं सभी पुरुष

पाब्लो (Pablo Escobar) का जन्म 1 दिसंबर 1949 को रियोनेग्रो में हुआ था। इनकी मां एक टीचर थी और पिता एक किसान थे। इनके घर के हालात बहुत अच्छे नहीं थे जिसके कारण कॉलेज में बीच में ही इनकी पढ़ाई छूट गई। इसके बाद 70 के दशक में पाब्लो (Pablo Escobar) ने जुर्म की दुनिया में कदम रखा और धीरे धीरे कई लाशों पर पैर रख कर अपराध की सीढ़ियां चढ़ता चला गया। अपराध की दुनिया में आने के बाद उसका केवल एक ही सपना था कि वो कोलंबिया का राष्ट्रपति बने, मगर ये मुमकिन न हो सका।  

पाब्लो (Pablo Escobar) का हर जगह इतना खौफ था कि उसने सरकार से कहकर अपने लिए एक अलग विशेष प्रकार की जेल तैयार करवाई थी। जेल जाने से पहले पाब्लो ने पुलिस के आगे एक शर्त रखी थी कि सभी पुलिस कर्मी उसकी जेल से कुछ किलोमीटर की दूरी पर ही स्थित रहेंगे।    

अपराध की दुनिया से कमाए हुए पैसों से पाब्लो ने सभी प्रकार के ऐशोआराम के साथ साथ अमेरिका के फ्लोरिडा में स्थित मियामी बीच पर एक बंगला लिया, कैरिबियन में कोरल द्वीप खरीदा जिसका नाम था आइला ग्रांदे, इसके साथ ही अलग अलग जगहों पर पाब्लो (Pablo Escobar) के 800 से भी ज्यादा मकान थे।

वहीं पाब्लो (Pablo Escobar) की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिका में 80 प्रतिशत कोकीन सप्लाई केवल पाब्लो के जरिए ही हुआ करती थी। पाब्लो (Pablo Escobar) इतना अमीर था कि 1989 में फोर्ब्स मैगजीन द्वारा उसे दुनिया का 7वां सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया गया था।  

एक वक्त था जब पाब्लो (Pablo Escobar) का पूरी दुनिया में एक दबदबा था लेकिन कहते हैं न कि हर बुरी चीज का अंत एक न एक दिन तो जरूर होता है, पाब्लो (Pablo Escobar) के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ, 2 दिंसबर 1993 को कोलंबिया पुलिस द्वारा कड़ी मश्कत के बाद पाब्लो (Pablo Escobar) को मार गिराया गया।

ये भी पढ़ें:
इस पिरामिड के नीचे दफ्न हैं कई हजारों राज

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com

Exit mobile version