ऑनलाइन पासपोर्ट पोर्टल पांच दिनों के लिए बंद, अपॉइंटमेंट होंगे रिशेड्यूल

ONLINE PASSPORT PORTAL SHUT

ONLINE PASSPORT PORTAL SHUT: ऑनलाइन पासपोर्ट पोर्टल अगले पांच दिनों तक काम नहीं करेगा, और इस दौरान सभी अपॉइंटमेंट्स को फिर से शेड्यूल किया जाएगा। सरकार ने कहा है कि पोर्टल को तकनीकी रखरखाव के कारण अस्थायी रूप से बंद किया जा रहा है, जिसके चलते नए अपॉइंटमेंट्स नहीं बुक किए जा सकेंगे। पहले से बुक किए गए अपॉइंटमेंट्स को भी पुनर्निर्धारित किया जाएगा।

ONLINE PASSPORT PORTAL SHUT
ONLINE PASSPORT PORTAL SHUT

पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जारी एक नोटिस के अनुसार, “पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त 2024, गुरुवार रात 8 बजे से 2 सितंबर, सोमवार सुबह 6 बजे तक तकनीकी रखरखाव के लिए बंद रहेगा। इस दौरान नागरिकों और सभी संबंधित अधिकारियों (MEA, RPO, BOI, ISP, DoP, पुलिस अधिकारी) के लिए सिस्टम उपलब्ध नहीं रहेगा।” 30 अगस्त 2024 के लिए पहले से बुक किए गए अपॉइंटमेंट्स को फिर से शेड्यूल किया जाएगा, जिसकी जानकारी आवेदकों को समय पर दी जाएगी।(ONLINE PASSPORT PORTAL SHUT)

ONLINE PASSPORT PORTAL SHUT: विदेश मंत्रालय का बयान

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह प्रक्रिया नियमित रखरखाव का हिस्सा है। मंत्रालय ने बताया कि अपॉइंटमेंट्स को फिर से शेड्यूल करने के लिए उनके पास हमेशा एक आकस्मिक योजना होती है। पासपोर्ट सेवा केंद्र जैसी सार्वजनिक सेवाओं के लिए रखरखाव की योजना पहले से ही बनाई जाती है ताकि जनता को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसलिए अपॉइंटमेंट्स को पुनर्निर्धारित करने में कोई समस्या नहीं आएगी।

ये भी पढिए-

LATEST JAMMU KASHMIR ENCOUNTER
LATEST JAMMU KASHMIR ENCOUNTER

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों और सेना की मुठभेड़ जारी, तीन आतंकी ढेर

पासपोर्ट सेवा पोर्टल की कार्यप्रणाली

पासपोर्ट सेवा पोर्टल का उपयोग नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने या पासपोर्ट के नवीनीकरण के लिए किया जाता है। इस पोर्टल पर देश भर के विभिन्न केंद्रों पर अपॉइंटमेंट बुक किए जाते हैं। आवेदन के बाद, आवेदक को निर्धारित तिथि पर पासपोर्ट केंद्र में जाकर अपने दस्तावेज सत्यापन के लिए प्रस्तुत करने होते हैं। इसके बाद, पुलिस सत्यापन प्रक्रिया पूरी होती है, और पासपोर्ट आवेदक के पते पर भेजा जाता है। आवेदक सामान्य मोड या तत्काल मोड में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। सामान्य मोड में पासपोर्ट 30-45 कार्य दिवसों में मिलता है, जबकि तत्काल मोड में कुछ ही दिनों में पासपोर्ट प्राप्त हो जाता है।

WhatsApp Image 2023 09 11 at 12.33.23देवभूमि उत्तराखंड से जुड़ी हर खबर और जानकारी के लिए क्लिक करें-देवभूमि न्यूज