उत्तराखंड: ओमीक्रॉन की दस्तक, यहां मिला ओमीक्रॉन का पहला मामला

0
207

उत्तराखंड में भी ओमीक्रॉन वेरिएंट ने दस्तक दे दी है। बता दें कि देहरादून स्थित कांवली रोड निवासी 23 वर्षीय युवती 8 दिसंबर को स्कॉटलैंड से भारत लौटी थी। युवती का सैंपल लिया गया जिसकी जीनोम सीक्वेंसिंग में ओमीक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने युवती के माता-पिता का सैंपल भी जांच के लिए भेज दिया है।

बता दें कि इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर युवती की आरटीपीसीआर सैंपल जांच की गई थी। जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इसके पश्चात युवती अपने माता-पिता के साथ देहरादून पहुंची। मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय देहरादून की समेकित रोग निगरानी प्रोजेक्ट यूनिट (आईडीएसपी) के आग्रह पर 11 दिसंबर को युवती ने एसआरएल लैब के प्रतिनिधि को अपने घर बुलाकर कोविड जांच के लिए सैंपल दिया और 12 दिसंबर को युवती का कोविड सैंपल पॉजिटिव पाया गया। जिसके बाद युवती को घर में ही 14 दिन के लिए आईसोलेट किया गया था। अब जीनोम सीक्वेंसिंग में युवती में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन की पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ.तृप्ति बहुगुणा ने भी प्रदेश का पहला ओमीक्रॉन मामला मिलने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि जिला सर्विलांस इकाई की ओर से युवती की निरंतर निगरानी की जा रही है। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि ओमिक्रॉन का पहला केस मिलने से बिलकुल न घबराएं बल्की सावधानी बरतने के साथ कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन भी करें, घर से बाहर निकलने पर मास्क का उपयोग अवश्य करें, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews