यहां के लोग अपने घर पर भी नहीं देख सकते अपना पसंदीदा टीवी चैनल, जानें क्यों?

0
526
North Korea Restrictions
North Korea Restrictions

North Korea Restrictions: इस देश के नागरिकों के लिए हैं ये अजीबों गरीब नियम कानून

North Korea Restrictions: एक ऐसा देश जहां के लोगों को अपनी मर्जी से कुछ भी करने तक की इजाजत नहीं होती है, यहां तक की आप अपने घरों में बैठकर अपनी मर्जी से टीवी तक नहीं देख सकते और जहां आज की तारीख में लोग बिना इंटरनेट के रह तक नहीं पाते वहीं इस देश के एक प्रतिशत से भी कम लोगों के पास ही इंटरनेट (North Korea Restrictions) है, बाकी सभी यहां बिना इंटरनेट के ही जी रहे हैं।

जिस देश की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है उत्तर कोरिया (North Korea Restrictions), जहां का शासक अपने नागरिकों पर कई सारी पाबंदियां (North Korea Restrictions) लगाता है। इस देश का शासक किम जोंग अक्सर अपने तानाशाह बरताव को लेकर पूरी दुनिया में जाना जाता है। ये आए दिन अपने नागरिकों के लिए नये नये नियम कानून (North Korea Restrictions) लेकर आता रहता है।

इस देश के टीवी चैनलों की बात करें तो यहां कुल 3 से 4 टीवी चैनल ही हैं और हैरान कर देने वाली बात तो ये है कि इन टीवी चैनलों पर किसी अन्य देश की खबरें तक नहीं दिखाई जाती। आपको बता दें कि ये देश इन दिनों इसी बात को लेकर चर्चाओं में है।

ये भी पढ़ें:
Saudi Arabia Monuments Mysteries
रेत के नीचे दफ्न थे विज्ञान के हैरान कर देने वाले कई राज

इस देश (North Korea Restrictions) के लोग बाहर के कोई भी न्यूज चैनल्स नहीं देख सकते हैं जिसके कारण यहां के लोगों को किसी अन्य शहर की कोई खबर या फिर जानकारी नहीं हो पाती है। वहीं यहां की सरकार का मीडिया पर भी पूरा कंट्रोल है जिसका नतिजा ये निकलता है कि नॉर्थ कोरिया के न्यूज चैनलों पर दिखाई जाने वाली खबर केवल वही खबर होती है जिसे सरकार अपनी मंजूरी देती है।

वहीं दूसरी ओर नॉर्थ कोरिया के रेडियो स्टेशन्स भी केवल यहां की सरकार का ही गुणगाण करते रहते हैं और जो रेडियो स्टेशन्स ऐसा नहीं करते उनके रेडियो स्टेशन्स बंद (North Korea Restrictions) करा दिए जाते हैं।

आपको बता दें कि जो लोग यहां इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं उन्हें अगर किसी भी अन्य देश का न्यूज चैनल देखते पकड़ लिया जाए या फिर ये मालूम पड़ जाए कि नॉर्थ कोरिया का कोई नागरिक किसी अन्य देश का न्यूज चैनल देख रहा है तो उसे सख्त से सख्त सजा दी जाती है, यहां तक की ऐसा करने वालों को जेल तक हो सकती है।  

ये भी पढ़ें:
Thorpe Hamlet Norwich
इस गांव के लोग अपने बच्चों को नहीं भेजते बाहर खेलने, वजह जान रह जाएंगे हैरान

इसके साथ ही अगर नॉर्थ कोरिया (North Korea Restrictions) के किसी इलाके में कभी अकाल पड़ जाए या फिर यहां की अर्थव्यवस्था खराब होने लगे तो यहां की मीडिया को ये तक इजाज़त नहीं है कि वह खबरों के जरिए यहां के नागरिकों को इस बात की जानकारी दे सके।   

इन सबके बीच उत्तर कोरिया (North Korea Restrictions) के लोग विदेशियों से तक फोन पर बात नहीं कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया के लिए आशा की किरण है एक गांव जो चीन सीमा पर बसा है। इस गांव में लोगों के घरों में दक्षिण कोरिया के टीवी चैनल्स आते हैं जिनमें कई अन्य देशों की फिल्में भी दिखाई जाती हैं।

कई उत्तर कोरियाई स्त्रोतों के माध्यम से चीन की एक न्यूज वेबसाइट “उरीमिन्जिककिरी” उत्तर कोरिया की कई खबरें बताती है, जिसके जरिए अन्य देशों को भी उत्तर कोरिया में क्या चल रहा है ये पता चल जाता है।

ये भी पढ़ें:
Last Road of the World
ऐसा दिखाई देता है पृथ्वी का अंतिम छोर, यहां अकेले जाना है सख्त मना

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com