Netflix in trouble: नेटफ्लिक्स पर क्यों दायर हुआ मानहानी का मुकदमा?

0
178

दिल्ली ब्यूरो। ग्रैंड मास्टर के अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ के खिताब से सम्मानित नोना गैप्रिंडाशविली ने नेटफ्लिक्स पर मानहानी का केस दर्ज किया है। उन्होंने नेटफ्लिक्स पर 5 मिलियन

YOU MAY ALSO LIKE

डॉलर का मुकदमा दयार करते हुए कहा कि नेटफ्लिक्स की सीरीज ‘द क्वीन्स गैम्बिट’ के एक एपिसोड में उनकी छवी बिगाड़ने का काम किया गया है।

80 वर्षीय शतरंज विश्व चैंपियन नोना गैप्रिंडाशविली ने मुकदमा दायर करते हुए दावा किया है कि सीरीज में एक डायलॉग है जिसमें कहा गया है कि मैंने अपने करियर में “कभी पुरुषों का सामना नहीं किया” जो की उन्हें “सेक्सिस्ट और कमजोर” दर्शा रहा है। जबकी नोना ने 1968 तक कई पुरुष खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की है और उनमें से 28 को हराया भी है।

वहीं मुकदमा दायर करने के बाद अब नेटफ्लिक्स के वकील ने कोर्ट से कहा कि यह एक काल्पनिक सीरीज है और इसे अमेरिकी संविधान के पहले संशोधन द्वारा कवर किया गया है। यानी यह फ्रीडम ऑफ स्पीच के अंतर्गत आता है। इसलिए इस मुकदमे को खारिज कर देना चाहिए। मगर न्यायाधीश वर्जीनिया फिलिप्स ने गुरुवार को नेटफ्लिक्स के प्रस्ताव को खारिज करते हुए कहा कि सीरीज का काल्पनिक होना नेटफ्लिक्स को मानहानि के केस से नहीं बचा सकता है अगर सीरीज में मानहानि के तत्व मौजूद हैं, तो उन पर कार्रवाई जरूर होगी।

‘द क्वीन्स गैम्बिट’, एक अनाथ युवति की कहानी है, जो दुनिया की सबसे बड़ी शतरंज खिलाड़ी बन जाती हैं। इसमें केंद्रीय चरित्र बेथ हार्मन काल्पनिक है, वहीं नोना गैप्रिंडाशविली सहित कई वास्तविक जीवन के शतरंज के पात्र हैं।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here