National Voters Day 2022: इसी दिन क्यों मनाया जाता है मतदाता अधिकार दिवस?

0
130

देहरादून (संवाददाता- अमित रतूड़ी): आज पूरे देश में मतदाता अधिकार दिवस मनाया जा रहा है उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी आज मतदाता अधिकार दिवस

YOU MAY ALSO LIKE

मनाया जा रहा है। अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ शिव कुमार बरनवाल ने बताया कि आज मतदाता अधिकार दिवस महापर्व है इस महापर्व को पूरा देश बड़े उत्साह के साथ मना रहा है साथ ही उन्होंने कहा कि हम सभी से अपील करते हैं कि जनता को अपना जनप्रतिनिधि चुनने का पूर्ण अधिकार है और जनता अपना मताधिकार का प्रयोग कर सही प्रतिनिधि को चुने। समस्याओं का निदान जिस प्रतिनिधि के पास हो उस प्रतिनिधि को आप अपना वोट देकर उसे अपना समर्थन दें। लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लें साथ ही 14 फरवरी को अपना बहुमूल्य वोट देकर लोकतंत्र के इस महापर्व में हिस्सा लें।

वहीं राष्टीय मतदाता दिवस के मौके पर आज जिला मुख्यालय में भी कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस मौके पर  मदाताओं को शपथ दिलाई गई। साथ ही चुनाव के दौरान मतदान के लिए ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करने पर भी जोर दिया गया।

कैसे हुई राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुरुआत

25 जनवरी 2011 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुरुआत की गई थी। इस दिन का शुभारंभ तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने किया था। राष्ट्रीय मतदाता दिवस को 25 जनवरी के ही दिन इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन साल 1950 में चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुरुआत का मकसद था ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं का सूची में नाम जोड़ना साथ ही मतदान के लिए प्रेरित करना है। इस दिन सरकार मतदाताओं को जागरूक करने के लिए अभियान चलाती है। खासकर जो मतदाता पहली बार वोटर हैं या जिनके नाम अब तक वोटर्स लिस्ट में नहीं हैं। इस दिन चुनाव प्रक्रिया में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले लोगों को नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जाता है।

Follow us on our Facebook Page Here and Don’t forget to subscribe to our Youtube channel Here