बुजुर्ग को बातों में उलझाकर लूटे लाखों के जेवर और सामान

0
172

रायपुर पुलिस ने तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार

देहरादून, (संवाददाता): दून में तीन युवकों ने एक घर में बुजुर्ग को अपनी बातों में उलझाकर लाखों के जेवरात और सामान पर हाथ साफ कर लिया। पुलिस ने आज तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से कुछ सामान भी बरामद किया गया है। रायपुर पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार विगत चार जनवारी को वादी हरीशचन्द्र पुत्र रामनाथ निवासी गढवाली कॉलोनी लेन न0- 07 नेहरुग्राम रायपुर जिला देहरादून ने थाना रायपुर पर आकर लिखित तहरीर दी की दिनाक 01-01-2022 को सांय 4ः30 बजे वादी का पुत्र नवनीत कुमार व पुत्रवधु चेताली पत्नी नवनीत कुमार डोईवाला गुरुद्वारा गये हुये थे जिसके बाद दोनो सायं 07ः30 बजे के आस-पास घर लौट कर आये। घर आने के बाद कमरे की आलमारी देखी तो उसका लॉकर खुला हुआ था तथा उसमें रखी जेवरात की पोटली गायब थी। उनके द्वारा अपने किरायेदार राहुल, कमल, अरविन्द एंव पडोस में रहने वाले शुभम नाम के युवकों द्वारा मिली-भगत कर घटना को अंजाम देने का सन्देह जाहिर किया गया। जिसके आधार पर थाना रायपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया।

गठित टीमों द्वारा सन्देह जाहिर किये गये युवको को थाना हाजा पर तलब कर घटना के सम्बंध में कडी पूछताछ की गई किन्तु कोई सुराग हाथ ना लगने एवं उक्त युवकों की घटना में संलिप्तता ना पाये जाने पर युवको को थाना हाजा से परिजनों के सुपुर्द कर वापस भेजा गया। तदोपरान्त घटनास्थल वादी के घर के आस-पास गली, रास्तों, दुकानों आदि में लगे सीसीटीवी कैमरों को खंगाला गया, सीसीटीवी फुटेज के आधार पर दिनांक रू 01-01-2022 को घटना के समय एक स्प्लेंडर बाइक पर तीन संदिग्ध व्यक्ति बैठे हुए दिखायी दिये जिनका घटनास्थल पर आने जाने का रुट ट्रैक किया गया एवं सम्पूर्ण मार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरो का गहन अवलोकन किया गया, संदिग्धों के सीसीटीवी स प्राप्त फोटोग्राफ्स आदि लेकर मुखबिरान को तलब कर घटना के संबंध में जानकारी देकर व सीसीटीवी से प्राप्त हुलिये की फोटोग्राफ दिखाकर अज्ञात अभियुक्तों की तलाश एवं जानकारी हेतु मुखबिरान को अवगतध्निर्देशित कर रवाना किया गया एवं पुलिस टीमों को पतारसी-सुरागरसी में मामूर किया गया। दिनाँक 05-01-2022 को समय 18.00 बजे पुलिस टीम द्वारा चैकिंग के दौरान महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज स्टेडियम के पीछे से जाने वाले रास्ते पर क्रिकेट स्टेडियम की ब्रॉडवाल के लगते हुए रास्ते के पास मोड से तीन लड़कों को रायपुर खादर जंगल की तरफ से आते हुए मय स्प्लेंडर बाइक सं0 रू यूके-07-एजे-7023 मय चोरी के माल जेवरात आदि सहित गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त गणो के आपराधिक इतिहास की जानकारी की जा रही है अभियुक्तगणों को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जायेगा।

नाम-पता गिरफ्तार अभियुक्तगण
1- आदित्यपाल पुत्र राजेन्द्र पाल नि0 रांझावाला थाना रायपुर देहरादून उम्र 23 वर्ष ।
2- बादल पुत्र कुलदीप सिंह नि0 निकट साँई मन्दिर झण्डे जी थाना कोतवाली नगर देहरादून उम्र 25 वर्ष ।
3- हितेन्द्र गुसाँई पुत्र माधो गुसाँई निवासी नत्थुवावाला थाना रायपुर देहरादून, उम 24 वर्ष।

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि हम तीनों आपस में दोस्त हैं तथा हम नशे के आदी हैं, नशे का शौक पूरा करने के लिये चोरी करते हैं, एक जनवरी 2022 को दोपहर तीन बजे के आस-पास हम तीनों दोस्त गढवाली कॉलोनी में एक घर में घुसे थे, जो कि हमें खाली लग रहा था। घर के अन्दर घुसने पर घर की छत पर हमें एक बुजुर्ग आदमी दिखा जिसे बादल ने अपनी बातों में उलझा कर रखा तथा आदित्य घर के नीचे खडा होकर आने-जाने वालों की रैकी कर रहा था, जिसके बाद हमने घर के अन्दर से ज्वैलरी तथा अन्य सामान चोरी कर लिया एवं चोरी से मिले कुछ सामान को हमने आपस में बाँट लिया था तथा कुछ सामान हमनें खाली मैदान शिव शक्ति विहार में छिपा दिया। जिसे हम बाद में आपस में बराबर बाँटने वाले थे लेकिन इससे पहले ही हमें पुलिस ने पकड लिया। अभि0 गणों की निशान देही पर उनके द्वारा शिव शक्ति विहार के पास के खाली मैदान में छिपाया गया चोरी का अन्य माल भी बरामद किया गया।