सोने के भाव बिकता है ये आलू, वो भी साल में केवल 10 दिन

0
560
Most Expensive Potato
Most Expensive Potato

Most Expensive Potato: क्यों है आलू की इस प्रजाती की इतनी मांग?

Most Expensive Potato: हमारे किचन में सब्जियों का राजा आलू को माना जाता है क्योंकि आलू हर सब्जी में डाला जाता है। सब्जियों में आलू सदाबहार होता है और इसीलिए ये सस्ता भी होता है, लेकिन आलू की एक प्रजाती ऐसी भी है जिसका दाम सोने के बराबर है।

आज के इस लेख में हम आपको आलू (Most Expensive Potato) की उस प्रजाती के बारे में बताएंगे जिसकी कीमत 15 से 20 रुपये नहीं बल्की सोने के 10 ग्राम के सिक्के की कीमत (Most Expensive Potato) के बराबर है। यानी की आलू की इस किस्म को खरीदने के बारे में एक आम इंसान सोच भी नहीं सकता और अगर किसी नौकरी पेशे वाले व्यक्ति को इन आलुओं को खरीदना है तो उन्हें तो इसके लिए लोन तक लेना पड़ सकता है।

आखिर ऐसा क्या है आलू (Most Expensive Potato) की इस प्रजाती में जो ये इतने महगें हैं और लोगों में इन्हें खरीदने की होड़ भी लग रही है। पूरी दुनिया में आलू की इस प्रजाती को खरीदने की होड़ है और इसे दुनिया के अमीर लोग बड़े चाव से खाते हैं।

आलू की जिस प्रजाती की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है Le Bonate (Most Expensive Potato), जो की आलू की एक विदेशी प्रजाती है। इस आलू की कीमत की बात करें तो ये 50 रुपये प्रति किलो है, यानी की 10 ग्राम सोने की कीमत के बराबर। इन आलुओं की कीमत (Most Expensive Potato) सुनने के बाद तो आम इंसान के दिमाग में यही आता होगा कि इससे अच्छा तो सोना ही खरीद लें।

ये भी पढ़ें:
Point Nemo
पृथ्वी पर मौजूद वो जगह जो जमीन से ज्यादा पास स्पेस के है

इस प्रजाती के आलुओं (Most Expensive Potato) की खेती फ्रांस में की जाती है, यह खेती खासतौर पर फ्रांस के द्वीप Ile de Noirmoutier पर की जाती है। दरअसल इस प्रजाती के आलुओं (Most Expensive Potato) की खेती एक खास किस्म की रेतीली मिट्टी में की जाती है। वहीं इस खेती में खाद का काम करता है समुद्री शैवाल।

कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इन आलुओं की खेती को मात्र 50 वर्ग मीटर में किया जाता है, जिसे केवल द्वीप पर ही उगाया जाता है। हैरानी की बात तो ये है कि ये आलू (Most Expensive Potato) साल भर में केवल 10 दिन के लिए ही बाजार में मिलते हैं और पूरे विश्व में इन आलुओं की भारी मांग है, जिसके कारण ये आलू सोने के भाव के बराबर मिलते हैं।

अब इस पर आते हैं कि आखिर क्यों इन आलुओं (Most Expensive Potato) को खाना लोग पसंद कर रहे हैं। दरअसल इन आलुओं में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिनके छिलके तक फायदेमंद होते हैं। जो भी लोग इन आलुओं (Most Expensive Potato) को खाते हैं वो इसके बाजार में आने का बेसबरी से इंतजार करते हैं।

लोगों का कहना है कि इन आलुओं (Most Expensive Potato) में अखरोट, नींबू और नमक के स्वाद का मिश्रण हैं जो खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है। इन आलुओं को खास तौर पर प्यूरी, क्रीम, सलाद और सूप बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।  

ये भी पढ़ें:
Hottest Place in the World
दुनिया की सबसे गर्म जगहें जहां जाना है मौत को खुली दावत देने के बराबर

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com