मंकीपाॅक्स को लेकर उत्तराखंड में ये SOP जारी, सभी DM और CMO को अलर्ट रहने के निर्देश

0
383
घबराएं नहीं, इस जिले में किसी मरीज में मंकीपाॅक्स के लक्षण नहीं; इस बीमारी की पुष्टि हुई

देहरादून, ब्यूरो। कोरोना के बाद मंकीपॉक्स के मामले देश और प्रदेश सरकार के लिए चिंता का सबब बनते जा रहे हैं। केंद्र सरकार जहां एक ओर इस बीमारी को लेकर पहले से अलर्ट मोड पर है वहीं, आज इस बीमारी को लेकर उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। नेशनल हेल्थ मिशन सचिव डाॅ. आर राजेश कुमार ने इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी करते हुए सतर्क रहने को कहा है। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों पर नेशनल हेल्थ मिशन उत्तराखंड ने आज प्रदेश के लिए एसओपी जारी की है। विभाग ने सभी जिलों के डीएम व सीएमओ को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। एहतियात के तौर पर विदेश यात्रा से लौटने वाल लोगों में इस घातक मंकीपॉक्स बीमारी के लक्षणों पर नजर रखने के निर्देश भी दिए हैं।

nrhm ppopp

बता दें कि पूरे देश में मंकीपाॅक्स के मामलों में इजाफा हुआ है। केरल और नई दिल्ली में मंकीपॉक्स का मामला मिलने के बाद उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों को सतर्क किया है। नेशनल हेल्थ मिशन के सचिव डाॅ. आर राजेश कुमार ने निर्देश दिए हैं कि मंकीपॉक्स प्रभावित देशों की यात्रा कर लौटने वाले लोगों की खास तौर पर और स्पेशल निगरानी रखी जाए।

nrhm ppopp 2222

यदि किसी में मंकीपॉक्स के लक्षण पाए जाते हैं तो सैंपल लेकर जांच के लिए भेजें और संदिग्ध मरीज को आइसोलेट करें। विभाग ने पिछले महीने संदेह के आधार पर हरिद्वार से एक व्यक्ति का सैंपल जांच के लिए भेजा था, जो निगेटिव आया। इससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली, लेकिन देशभर में फिर से आ रहे इन मामलों के बाद विभाग फिर से अलर्ट हो गया हैं। हालांकि प्रदेश में अभी तक एक भी मंकीपाॅक्स पाॅजीटिव मरीज नहीं मिला है।