मित्र-पुसिल की मिसाल…कर्ज से परेशान फांसी लगाते युवक की इंचार्ज शिशुपाल ने बचाई जान

0
207

देहरादून, ब्यूरो। थाना रायवाला निवासी एक व्यक्ति द्वारा अपने ऊपर चढ़े कर्ज से इतना परेशान हो गया कि वह आज फांसी लगाने टिहरी रोड स्थित मन इच्छा मंदिर के समीप स्थित जंगलों में गया। परिजनों द्वारा पुलिस से उस व्यक्ति की मदद की गुहार लगाने पर पुलिस द्वारा उस व्यक्ति की फौरन लोकेशन निकाल थानाध्यक्ष रानीपोखरी से युवक की लोकेशन साझा की। जिसपर थानाध्यक्ष रानीपोखरी द्वारा बिन वक़्त गवाए मौके पर पहुंच व्यक्ति को फांसी लगाने से बचा लिया गया।

पुलिस के बताए अनुसार थाना रायवाला अंतर्गत प्रतीतनगर निवासी एक व्यक्ति काफी कर्ज़ चढ़ा हुआ था जिस कारण वह परेशान रहता था। आज दोपहर 12 बजे व्यक्ति के परिजनों द्वारा थाना रायवाला को सूचित करते हुए बताया कि व्यक्ति घर से बिन बताए कहीं चला गया है। उन्होंने बताया कि कर्ज में डूबने के चलते वह आत्महत्या कर सकता है। परिजनों द्वारा पुलिस को बताया गया कि व्यक्ति की आखिरी लोकेशन रानीपोखरी से नरेंद्र नगर को जाने वाली सड़क पर स्थित जंगल में आ रही है। परिजनों की गुहार पर पुलिस ने फौरन कार्य करते हुए उक्त लोकेशन को थानाध्यक्ष रानीपोखरी शिशुपाल सिंह राणा को भेजते हुए उस युवक की जान बचाने की सहायता मांगी। रायवाला द्वारा भेजी लोकेशन रानीपोखरी से नरेंद्र नगर को जाने वाली सड़क पर जनपद टिहरी में आ रही थी जोकि रानीपोखरी के थानाक्षेत्र अधिकार से बाहर था किंतु इसके बावजूद भी थानाध्यक्ष रानीपोखरी द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए एक चीता मोबाइल टीम को उस लोकेशन पर भेजा व स्वयं भी उस लोकेशन को रवाना हुए। दोनों जब उक्त लोकेशन पर पहुचे तो वह व्यक्ति द्वारा मन इच्छा मंदिर के आगे जंगल में एक पेड़ पर रस्सी का फंदा लगाकर फांसी लगाई जा रही थी जिसपर थानाध्यक्ष रानीपोखरी द्वारा फौरन अपनी टीम सहित उसे रोककर समझा बुझा पेड़ से नीचे उतारा गया व अपने साथ थाने लाया गया। थानाध्यक्ष शिशुपाल राणा द्वारा उस व्यक्ति के परिजनों को थाने बुला उस व्यक्ति को परिवार के हाथों सौंप जीवन मे सकारात्मक रवैया अपनाने को कहा।
पुलिस की इस सूझबूझ कार्य के लिए पुलिस उपमहानिरीक्षक/ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस टीम को पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है।

thana ranipokhri

आज रविवार को थानाध्यक्ष रायवाला देहरादून की ओर से थानाध्यक्ष रानीपोखरी को करीब 12ः00 बजे टेलीफोन से सूचना दी कि प्रतीतनगर थाना रायवाला देहरादून निवासी एक व्यक्ति अपने घर से बिना बताए कहीं चले गया है। जानकारी मिली है कि वह काफी कर्जे में है और आत्महत्या कर सकता है। उसका लोकेशन अभी रानीपोखरी से नरेंद्र नगर को जाने वाली सड़क पर जंगल में आ रहा है। लोकेशन थानाध्यक्ष रायवाला ने थानाध्यक्ष रानीपोखरी को भेजा।

लोकेशन रानीपोखरी से नरेंद्र नगर को जाने वाली सड़क पर जनपद टिहरी में आ रहा था, लेकिन फिर भी थानाध्यक्ष रानीपोखरी ने तत्काल कार्यवाही करते हुए इस लोकेशन पर चीता मोबाइल को भेजा और स्वयं भी लोकेशन पर पहुंचे। चीता मोबाइल ने इस लोकेशन पर पहुंच कर पाया कि वह व्यक्ति मन इच्छा मंदिर से आगे जंगल में एक पेड़ पर रस्सी का फंदा लगाकर फांसी लगाने का प्रयास कर रहा था। उसे पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए रोका गया। समझा-बुझाकर पेड़ से उतारकर थाने लाया गया। थाने पर उस व्यक्ति के परिजनों के बुलाकर उसे उनके सुपुर्द किया गया। जिस पर इस व्यक्ति के परिजनों द्वारा खुशी से आंखों से आंसू भरकर पुलिस का बहुत-बहुत धन्यवाद किया तथा हमेशा रानीपोखरी पुलिस का आभारी रहने की बात कही गई। थाना रानीपोखरी पुलिस द्वारा तत्काल सूचना पर कार्रवाई करते हुए एक व्यक्ति की जान बचाने पर पुलिस उपमहानिरीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद देहरादून द्वारा पुलिस टीम को पुरस्कार देने की घोषणा की गई।