Home ये भी जानिए यहां पुरुष दूसरों की पत्नियां चुराकर करते हैं शादी

यहां पुरुष दूसरों की पत्नियां चुराकर करते हैं शादी

0

यूं तो दुनियांभर में कई ऐसे रीति रिवाज होते हैं जिनको सुनकर सभी लोग हैरान होते हैं लेकिन आज हम आपको पश्चिमी अफ्रीका की वोदाब्बे जनजाति के लोगों के ऐसे रिवाज के बारे में बताएंगे जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाओगे। यहां पर एक ऐसा रिवाज है जहां लोग शादी करने के लिए दूसरों की बीवी को चुरा लेते हैं और फिर उनसे शादी कर लेते हैं इस तरह की शादी के लिए इस जनजाति को पहचाना जाता है।

बता दें कि इस जनजाति में दो शादियां की जाती हैं जिसमें पहली शादी घरवालों की मर्जी से ही होती है लेकिन दूसरी शादी करने के लिए पुरुषों को किसी की पत्नी को चोरी करना होता है।

आपको बता दें कि यहां हर साल गेरेवोल फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है इस आयोजन में लोग अपने चेहरों को रंग लगा कर आते हैं और शादीशुदा महिलाओं को रिझाते हैं।

1 4

 

वहीं इस बात का भी ध्यान दिया जाता है कि किसी की पत्नी को रिझाते समय उसका पति ये सब नहीं देख रहा हो और इसके बारे में उसके पति को कोई जानकारी ना हो।

जब महिला राजी हो जाती है तब पुरुष पहले से शादीशुदा महिला को लेकर भाग जाता है औऱ बाद में उन दोनों का विवाह समुदाय के लोग करवा देते हैं। इस तरह हुई शादी को लोग लव मैरिज मानकर स्वीकार लेते हैं।

गेरेवोल फेस्टिवल के दौरान नाच गाने का भी इंतजाम रहता है। ये ट्राइब रेगिस्तान में अलग थलग रहते हैं, लेकिन फेस्टिवल के दौरान एकजुट हो जाते हैं। ये ट्राइब फेस्टिवल को गुप्त रखने की कोशिश भी करते हैं। इस दौरान एक खास तरह का डांस भी होता है जिसे याके कहते हैं। याके के दौरान पुरूष नाचते हैं और तीन महिला जज उनके प्रदर्शन को वोट करती हैं।

Exit mobile version