महंगाई से होगी नए साल की शुरूआत, देखिए क्या- क्या महंगा होगा नए साल पर

0
174

दिल्ली ब्यूरो। एक जनवरी 2022 यानी इस नए साल से आप को कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नए साल से कपड़े- फुटवेयर, वाहन खरीदना महंगा पड़ेगा। साथ ही एटीएम से रूपये निकालने पर भी बढ़ा हुआ चार्ज देना पड़ेगा। हम आप को बताते हैं कि क्या- क्या महंगा होगा आने वाले नए साल पर।

1-    एटीएम से रूपये निकालना होगा महंगा

आरबीआई ने नये साल पर एटीएम ट्रांजेक्शन के नियमों में बदलाव किए हैं। इस में आरबीआई ने एटीएम ट्रांजेक्शन फीस बढ़ाने को मंजूरी दी है। इसमें ग्राहकों को फ्री ट्रांजेक्सन के बाद प्रति ट्रांजेक्शन में 20 रूयये के जगह 21 रूपये लगेंगे। यह नियम 1 जनवरी 2022 से लागू होगा। आरबीआई ने नियमों में बदलाव के बाद यह भी कहा है कि ग्राहकों को एटीएम से 5 फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती रहेगी। इसमें वित्तीय और गैर- वित्तीय दोनों तरह के ट्रांजेक्शन शामिल हैं। इसके साथ ही एक बैंक के एटीएम से दूसरे बैंक के एटीएम पर भी फ्री सुविधाएं पहले की तरह मिलती रहेगी।

2-    कपड़े और फुटवेयर दोनों होंगे महंगे

नए साल में अब कपड़े खरीदने और फुटवेयर खरीदना भी महंगा हो जायेगा। भारत सरकार ने कपड़ा, रेडीमेट कपड़ा और फुटवियेर पर 7 फीसदी जीएसटी बढ़ा दी है। अब इन पर जीएसटी 12 फीसदी देनी पड़ेगी। पहले इन पर जीएसटी मात्र 5 फीसदी ही लगती थी।

3-    ऑनलाइन ऑटो रिक्शा बुक करना होगा महंगा

नए साल से अब ऑनलाइन ऑटो रिक्शा बुकिंग पर जीएसटी लगेगी। इसमें भारत सरकार ने 5 फीसदी जीएसटी लगाने का निर्णय लिया है। अब इस नए साल से ओला, उबर जैसे कैब सर्विस प्रोवाइडर से ऑटो रिक्शा बुक करना मंहगा पड़ेगा। लेकिन सरकार ने ऑफलाइन ऑटो रिक्शा के किराये पर कोई बदलाव नहीं किया है, अभी उसे टैक्स के दायरे से बाहर रखा गया है।

4-    वाहन खरीदना भी हो जायेगा महंगा

अगर आप नये साल पर कार या अन्य वाहन खरीदने की सोच रहे हो तो आप को 2022 में कार खरीदना महंगी पड़ सकती है। टाटा मोटर्स, होंडा और रेनॉल्ड कंपनियां जनवरी 2022 से अपनी कारों के दाम बढ़ा सकते हैं। मारूति सुजुकी और लग्जरी ऑटो कंपनी ऑडी और मर्सिडीज- बेंज़ ने तो पहले से ही 1 जनवरी 2022 से अपने वाहनों की कीमत बढ़ाने का फैसला ले चुकी हैं।

5-    इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का चार्ज भी बढ़ेगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों को 1 जनवरी से तय सीमा से ज्यादा कैश निकालने पर और जमा करने पर चार्ज देना होगा। इसमें बेसिक सेविंग अकाउंट में हर महीने 4 बार कैश निकालना फ्री रहेगा। लेकिन उसके बाद हर निकासी पर 0.50 फीसदी का चार्ज देना होगा। हालांकि बेसिक सेविंग अकाउंट में रूपये जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। इसके अलावा दूसरे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में 10 हजार रूपये तक जमा करने में कोई शुल्क नहीं देना होगा। 10 हजार के बाद 0.50 फीसदी का शुल्क लगेगा। इनमें हर महीने 25 हजार रूपये तक की नकद निकासी मुफ्त होगी लेकिन उसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर 0.50 फीसदी का चार्ज देना होगा।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews