Make In India : देश में बनेंगे 96 एडवांस फाइटर जेट, भारतीय वायु सेना ने शुरू किया काम

0
434
fighter jet

दिल्ली,ब्यूरो : पीएम मोदी के सपने के अनुरुप भारत में मेक इन इंडिया (Make in India) अभियान को गति मिल रही है। अब मेक इन इंडिया’ को गति देने के लिए भारतीय वायु सेना (IAF)  भी एक पहल करने जा रही है। बता दें कि भारतीय वायु सेना करीब 96 एडवांस फाइटर जेट (Fighter jets) बनाने की योजना बना रही है। इसके लिए एयर फोर्स ने ग्लोबल विमान निर्माताओं के साथ बातचीत भी शुरू कर दी है। यानी अब देश में ही 96 एडवांस फाइटर जेट बनेंगे जिसके के लिए भारतीय वायु सेना ने  काम शुरू कर दिया है।

देश में बनेंगे 96 एडवांस फाइटर जेट

वहीं सूत्रों के हवाले से ये खबर भी सामने आ रही है कि पहली बार किसी प्रोजेक्ट का करीब 70 प्रतिशत पेमेंट भारतीय मुद्रा में किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत भारत में 96 विमान बनाए जाएंगे। जिसमें 36 विमानों का पेमेंट भारतीय और विदेशी मुद्रा में किया जाएगा। जबकि, 60 विमानों का पेमेंट केवल भारतीय मुद्रा में ही किया जाएगा। वहीं भारतीय वायु सेना (IAF)  114 विमानों को खरीदने की भी योजना बना रहा है, इससे सेना की लड़ाकू क्षमता तो बढ़ेगी ही, साथ ही मिग सीरीज़ के विमानों को बदला भी जाएगा। ये भी पढ़े-Sonia Gandhi : सोनिया गांधी सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती, कुछ दिन पहले हुई थी कोरोना पॉजिटिव 

 भारतीय वायु सेना ने शुरू किया काम

बता दें कि भारतीय वायु सेना (IAF) ने पहली बार 2007 में विदेशी ओईएम (OEM) से 126 नए लड़ाकू जेट खरीदने के लिए मीडियम मल्टी-रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (MMRCA) टेंडर जारी किया था। लेकिन टेंडर में आईं कुछ समस्याओं के चलते, एमएमआरसीए प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया गया था। हालांकि सरकार ने इसके बजाय 36 राफेल जेट लेने का फैसला किया था।वहीं अब देश में 96 एडवांस फाइटर जेट बनेंगे जिसके लिए भारतीय वायु सेना (IAF) ने काम शुरू किया है।बता दें कि प्रोजेक्ट के शुरुआती दौर में 18 विमान विदेशी वेंडर से लिए जाएंगे। जिसमें एक कॉम्पिटिशन के तहत, इन विमानों का ट्रायल किया जाएगा,और  उसेक बाद ही इन्हें चुना जाएगा। इस प्रोजेक्ट की दौड़ में बोइंग (Boeing), लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin), एमआईजी (MIG), डसॉल्ट (Dassault) और साब (Saab) जैसी कंपनियां हैं। माना जा रहा है कि ये प्रोजेक्ट तीन साल में पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़े-प्रयागराज हिंसा के बाद योगी का एक्शन, हिंसा के मास्टरमाइंड के घर चला बुलडोजर