अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर समाज की ये प्रसिद्ध महिला हस्तियां सम्मानित

0
224
8cb6d93c 6b53 49ed bc72 060e45c94542

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर समाज की ये प्रसिद्ध महिला हस्तियां सम्मानित,

महिलाओं को बराबरी का दर्जा ही बेहतर कल का आधार, देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी ने किया गया कार्यक्रम का आयोजन


देहरादून (संवाददाता): अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में महिला अभिनन्दन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें उत्तराखंड की जानी मानी महिला हस्तियों को सम्मानित किया गया।

मांडूवाला स्थित देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में आयोजित हुए अभिनन्दन समारोह में हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अन्नपूर्णा नौटियाल, एसपी सिटी देहरादून सरिता डोभाल, एमकेपी पीजी कॉलेज की भूतपूर्व प्रधानाचार्य डॉ. इंदु सिंह और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. सुमिता प्रभाकर को सम्मानित किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर गढ़वाल विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अन्नपूर्णा नौटियाल ने लाइव वेबिनार के माध्यम से कहा कि वर्तमान परिदृश्य में किसी भी देश का विकास, महिलाओं के योगदान के बिना असंभव है। खेल हो या फिर राजनीति, चिकित्सा हो या फिर विज्ञान आज हर जगह महिलायें, पुरुषों के साथ कंधा मिलाकर चल रही हैं। यहाँ तक कि व्यवसाय के क्षेत्र में भी महिलायें अभूतपूर्व प्रदर्शन कर रही हैं। इसलिए बेहतर भविष्य के लिए जरूरी है वर्तमान में लैंगिक भेदभाव को जड़ से खत्म किया जाए।

devbb

वहीं, एसपी सिटी सरिता डोभाल ने कहा कि आज की महिलायें कमजोर नहीं बल्कि सशक्त हैं। वो चाहे शहरी हों या फिर ग्रामीण, आज महिलायें घरेलु हिंसा के विरुद्ध डटकर लड़ाई लड़ रही हैं। एमकेपी पीजी कॉलेज की भूतपूर्व प्रधानाचार्य डॉ. इंदु सिंह और प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. सुमिता प्रभाकर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि महिलायें अपने आत्मसम्मान को लेकर जागरूक हो चुकी हैं। वो अपने अधिकारों के लिए लड़ रही हैं और हर चुनौती का डटकर सामना कर रही हैं। कार्यक्रम का आयोजन देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति संजय बंसल, उपकुलाधिपति अमन बंसल की देखरेख में संपन्न हुआ। सम्मान समारोह में विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर प्रीति कोठियाल, सीमा बंसल, नैंसी बंसल, उपकुलपति डॉ. आरके त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।