क्यों बनाई गई दुनिया की सबसे लंबी साइकिल टनल?

0
513
Longest Tunnel for Bicycle
Longest Tunnel for Bicycle

Longest Tunnel for Bicycle: 238 करोड़ रुपये की लागत से बनी दुनिया की दुनिया की सबसे लंबी साइकिल टनल

Longest Tunnel for Bicycle: आज की तारीख में विज्ञान इतना आगे पहुंच गया है कि कुछ भी करना नमुमकिन नहीं है। कहीं वैज्ञानिक चांद पर पहुंचकर नई नई खोज कर रहे हैं तो कहीं समुद्र के नीचे सुरंगें बनाई जा रही हैं। ऐसा ही कुछ नार्वे में भी किया गया है, जहां एक अनोखी सुरंग (Longest Tunnel for Bicycle) बनाई गई है। इस सुरंग में कोई गाड़ी नहीं जा सकती है, यह केवल साइकिल चलाने के लिए ही बनाई गई है।

नार्वे के बर्गन शहर में बनाई गई ये सुरंग दुनिया की सबसे लंबी साइकिल टनल (Longest Tunnel for Bicycle) है। इस टनल की लंबाई की बात की जाए तो ये करीबन 3 किलोमीटर लंबी है। इस टनल (Longest Tunnel for Bicycle) की सबसे खास बात ये है कि यहां साइकिल चलाने के साथ साथ पैदल भी चला जा सकता है।

इस अनोखी टनल का नाम है ”फिलिंग्सडलस्टनलेन टनल” जिसे लोवास्तकन पर्वत को काटकर बनाया गया है। ये टनल (Longest Tunnel for Bicycle) फिलिंग्सडलेन और मिंडेमिरेन के कई आवासीय क्षेत्रों को जोड़ती है। इस टनल (Longest Tunnel for Bicycle) को बनाने का काम साल 2019 में शुरु किया गया था जिसके निर्माण कार्य में चार साल का वक्त लगा।

ये भी पढ़ें:
Point Nemo
पृथ्वी पर मौजूद वो जगह जो जमीन से ज्यादा पास स्पेस के है

इस टनल (Longest Tunnel for Bicycle) को बनाने में 238 करोड़ रुपये का खर्च आया है, जिसे साइकिल द्वारा पार करने में मात्र 10 मिनट का वक्त लगेगा और पैदल चलने वाले लोग इस सुरंग का सफर मात्र 40 मिनट में तय कर पाएंगे। इस सुरंग (Longest Tunnel for Bicycle) को बनाए जाने का मुख्य उदेश्य साइकिल चलाने और पैदल चलने को बढ़ावा देना है।

पर्यावरण को बचाने के लिए इस अलग मुहीम को शुरु करने से यहां पर्यटकों को भी एक नया अनुभव मिलेगा। इस सुरंग में पैदल चलने वाले लोगों के लिए एक अलग रस्ता बनाया गया है जो की 2.5 मीटर चौड़ी लेन है, वहीं साइकिल चलाने के लिए 3.5 मीटर चौड़ी लेन बनाई गई है।

यह टनल (Longest Tunnel for Bicycle) लोगों के लिए सुबह 5:30 बजे से लेकर रात के 11:30 बजे तक खुली रहेगी। वहीं ठंड के मौसम में लोगों को साइकिल चलाने में परेशानी न हो इसके लिए सुरंग के टेमप्रेचर को 7 डिग्री सेल्सियस रखा जाएगा। इस टनल को अच्छे से सजाया भी गया है और साथ ही इससे गुजरने वाले लोगों को सही रस्ता बताने के लिए यहां रंग बिरंगी लाइटें भी लगाई गई हैं।

ये भी पढ़ें:
Snake Island Brazil
इस आइलैंड में है केवल सांपों का राज, यहां इंसानों के जाने पर है रोक

For latest news of Uttarakhand subscribe devbhominews.com