24 घंटो में इन इलाकों में माइनस में पहुंचा तापमान,जमने की कागार में पहुंचे ये शहर

0
145

ठंड के कहर से पूरा उत्तर भारत जमने की कागार में आ गया है। उत्तर भारत के अलग अलग हिस्सों में कंपकंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। जहां पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद कई इलाकों में तापमान माइनस में पहुंच गया है, वहीं दिल्ली के साथ साथ कई राज्यों में पारा तेज़ी से गिरने लगा है। दिल्ली में ठंड रोज रिकॉर्ड तोड़ रही है। शीत लहर के कारण मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों को सुबह-शाम की सैर से बचने की भी सलाह मौसम विभाग द्वारा दी जा रही है। उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी का असर साफ तौर पर मैदानी इलाकों पर देखने को मिल रहा है।

वहीं बात करें हिमाचल की तो, यहां भारी बर्फबारी की वजह से लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में ठंड के कारण सिस्सू झील जम गई है। हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में पारा माइनस में चला गया है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भी सर्दी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यहां तापमान माइनस 5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। ठंड की वजह से डल झील के बाहरी किनारे भी पूरी तरह से जम गए हैं।

राजस्थान के चूरू में भी भयंकर ठंड पड़ रही है। यहां का न्यूनतम तापमान माइनस 2 सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं बात करें मध्य प्रदेश के मंदसौर की तो यहां भी सर्दी का सितम दिखाई दे रहा  है। यहां घना कोहरा छाया हुआ है, जिसके कारण विजिबिलिटी शून्य हो गई है। बहीं बात करें किसानों की तो पाला गिरने कि वजह से किसान भी बेहद परेशान दखाई पड़ रहे हैं। वहीं देश भर में लोग ठिठुरती ठंड से बचने के लिए अलाव का इस्तेमाल करते दिखाई दे रहे हैं।

https://devbhoominews.com Follow us on Facebook at https://www.facebook.com/devbhoominew…. Don’t forget to subscribe to our channel https://www.youtube.com/devbhoominews