Home अल्मोड़ा CWG 2022: लक्ष्य सेन और पीवी सिंधु ने भी जीता गोल्ड, भारत...

CWG 2022: लक्ष्य सेन और पीवी सिंधु ने भी जीता गोल्ड, भारत ने अब तक जीते कुल इतने मेडल

0

देहरादून, ब्यूरो। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत की स्टार बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन ने एक साथ एकल वर्ग में अपने प्रतिद्वंद्वियों को पटकनी देते हुए भारत की झोली में दो और गोल्ड मेडल डाले हैं। यह पहला मौका है जब बैडमिंटन एकल वर्ग में एक साथ दो गोल्ड भारत के खिलाड़ियों ने झटके हैं। पीवी सिंधु ने महिला एकल के फाइनल मुकाबले में दुनिया में सातवें नंबर की बैडमिंटन सनसनी पीवी सिंधु ने 21-15 और 21-13 के आसान सेटों में अपनी प्रतिद्वंदी कनाडा की वर्ल्ड नंबर-13 मिशेल ली को धूल चटा दी और गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया।

lakshya aur pv sindhu

28 जुलाई से शुरू हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आज अंतिम दिन है। अभी तक भारत की झोली में 20 गोल्ड और अन्य मेडल मिलाकर कुल 55 पदक आ चुके हैं। अब देखना होगा कि आज अंतिम दिन और कितने पदक भारत के खिलाड़ी देश की झोली में डालेंगे। 1 दिन पहले एक साथ 5 गोल्ड भारत के खिलाड़ियों ने अपने नाम किए थे। मुक्केबाजों ने अकेले 3 गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे। बर्मिंघम इंग्लैंड में भारत की मुक्केबाज नीतू गंघास, अमित पंघाल और निकहत जरीन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मुक्केबाजी में गोल्ड मेडल झटके थे। एक दिन पहले ही फाइनल में पहुंचे लक्ष्य सेन और पीवी सिंधु ने आज एकल वर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुए दो और गोल्ड मेडल भारत की झोली में डाल दिए हैं।

लक्ष्य सेन के शानदार प्रदर्शन और गोल्ड मेडल जीतने पर उत्तराखंड के साथ ही पूरे देश भर के खेल प्रेमियों और खिलाड़ियों में खुशी और उत्साह है। सोशल मीडिया से लेकर तमाम माध्यमों से लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं। उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रहने वाले लक्ष्य सेन पहले भी कई बार अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन करते हुए कई मेडल और प्रतियोगिताओं के ईनाम अपने नाम कर चुके हैं। वहीं आज हुए एकल वर्ग के फाइनल मुकाबले में लक्ष्य ने अपनी प्रतिद्वंदी मलेशिया के खिलाड़ी को 19-21, 21-9, 21-16 से पटखनी देते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया। मूल रूप से अल्मोड़ा के रहने वाले लक्ष्य सेन बैडमिंटन की दुनिया में लगातार बुलंदिया छू रहे हैं। वह उत्तराखंड के दूसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है। इससे पहले कॉमन वेल्थ गेम्स में उत्तराखंड के जाने माने शूटर जसपाल राणा ने 1998 में देश के लिए गोल्ड जीता था। लक्ष्य की इस शानदार उपलब्धि पर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, बैडमिंटन संघ संरक्षक DGP अशोक कुमार, डॉ अलकनंदा अशोक, बीएस मनकोटी, निर्मला पंत, दीपक रावत आदि ने लक्ष्य को बधाई दी है।

Exit mobile version