यहाँ खून से लथपथ पड़ा मिला 10 वर्षीय टस्कर हाथी, मचा हड़कंप

0
283

रुद्रपुर, ब्यूरो। उत्तराखंड के तराई क्षेत्र में वन विभाग की किलपुरा रेंज में एक टस्कर हाथी का शव खून से लथपथ मिला है। वन विभाग के अफसरों के अनुसार प्रथम दृष्ट्या आपसी संघर्ष में ही इस टस्कर हाथी की मौत हुई है। इसकी सूचना मिलने के बाद वन विभाग के अफसरों और कार्मिकों में हडकंप मचा रहा। मौके पर पहुंचे रेंजर समेत अन्य अफसरों ने बताया कि टस्कर के सभी अंग सुरक्षित हैं। वन विभाग ने मौके पर पशु चिकित्सकों की मौजूदगी में हाथी का पोस्टमार्टम करवाया। इसके बाद युवा टस्कर गजराज का अंतिम संस्कार किया गया।

tasakar hathi

खून से लथपथ पड़ा मिला 10 वर्षीय टस्कर हाथी, वन विभाग के अफसरों और कार्मिकों में मचा हड़कंप

वन क्षेत्राधिकारी किलपुरा रेंज जीवन चंद्र उप्रेती सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे। इसके बाद रेंजर ने विभागीय पशु चिकित्सकों को मौके पर बुलवाया इसके बाद विभागीय पैनल की मौजूदगी में हाथी के शव का पोस्टमार्टम किया गय। रेंजर उप्रेती ने बताया कि घटनास्थल को देखकर प्रतीत होता है कि टस्कर की मौत आपसी संघर्ष में हुई है। मौत के असल कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही चल सकेगा। टस्कर के सभी अंग सुरक्षित हैं। मृत नर टस्कर की उम्र 10-12 वर्ष के बीच प्रतीत हो रही है।

बता दें कि उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर जनपद में मौजूद किलपुरा वन रेंज एक हाथी का शव गश्त के दौरान वन कमर्मियों को मिला। वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार तराई के पश्चिमी किलपुरा कंपार्टमेंट नंबर 16 में जंगल की सीमा से लगे अंजनिया गांव के पास विभागीय कर्मचारी गश्त कर रहे थे। इस दौरान उन्हें एक टस्कर हाथी खून से लथपथ अवस्था में जमीन पर बेसुब पड़ा दिखा। खून से लथपथ होने के कारण वन कर्मियों में हड़कंप मच गया। वन कर्मियों ने रेंजर समेत अन्य विभागीय अफसरों को इसकी सूचना दी। वन क्षेत्राधिकारी (रेंजर) जीवन चंद्र उप्रेती सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में ले लिया। उन्होंने इसकी सूचना वन विभाग के वरिष्ठ अफसरों को दी।