केदारनाथ धाम में इंसान के साथ पालतु श्वान भी कर रहे दर्शन, वीडियो वायरल; आरोपी यात्री पर मुकदमा

0
460

देहरादून, ब्यूरो। उत्तराखंड के चार धाम यात्रा में जहां इस बार श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। वहीं, एक ऐसा वीडियो भी आजकल सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसमें केदारनाथ में एक कुत्ते को श्रद्धालु केदारनाथ मंदिर परिसर में नंदी की प्रतिमा से टच करते हुए दिख रहे हैं। इतना ही नहीं वहां मौजूद पंडित जी कुत्ते को बकायदा तिलक भी लगा रहे हैं।

श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति ने इस वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए आरोपी श्वान मालिक के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। वीडियो में यह व्यक्ति मुख्य मंदिर के सामने स्थित नंदी की प्रतिमा को कुत्ते के पंजों से टच कराता दिख रहा है। आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है जल्द ही मामले में कार्रवाई की संभावना है।

 

यह शख्स केदारनाथ मंदिर के मुख्य द्वार पर कुत्ते के साथ खड़ा है। यही नहीं वीडियो में यह शख्स मुख्य मंदिर के बाहर स्थित नंदी की प्रतिमा को कुत्ते के पंजों से स्पर्श कराता दिख रहा है। वीडियो में पुजारी भी कुत्ते को तिलक लगाते नजर आ रहे हैं।

IMG 20220517 224403 IMG 20220517 224339

बदरी केदार मंदिर समिति की ओर से आज जारी बयान के मुताबिक उक्त व्यक्ति का कृत्य बेहद अपमानजनक है। कुत्ते को नंदी की प्रतिमा से टच कराने के कृत्य से करोडों श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंची है। मंदिर समिति ने मंदिर परिसर में मौजूद तमाम पुजारियों और लोगों की लापरवाही पर चिंता जताते हुए कहा है कि किसी ने भी उस व्यक्ति को रोकने की कोशिश क्यों नहीं की। समिति ने उक्त व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। संबधित पुजारियों, अधिकारियों को ऐसी गलती न दोहराने की चेतावनी दी है। इस संबंध में बद्री केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष की ओर से आरोपी स्वामी मालिक के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ ही इस मामले की जांच करने और दोबारा से ऐसा कुछ दोहराने पर कड़ी से कड़ी सजा देने के निर्देश भी संबंधित जिम्मेदार लोगों को दिए गए हैं।