आस्था का सैलाब ऐसे होगा कंट्रोल..केदारनाथ में लाइन लगाकर ही कर पाएंगे यात्री दर्शन

0
289

मंदिर के मुख्य और वीआईपी द्वार पर प्रशासन ने कराई पक्की बैरेकेडिंग, बैरेकेडिंग होने से यात्री जल्द से जल्द कर रहे हैं बाबा केदार के दर्शन

रुद्रप्रयाग (नरेश भट्ट): केदारनाथ धाम पहुंचने वाले यात्रियों को जल्द से जल्द बाबा केदार के दर्शन कराने के लिये प्रशासन ने क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लागू कर दिया है। साथ ही मंदिर के दोनों द्वारों पर पक्की बैरेकेडिंग करवा दी है। बैरेकेडिंग होने से कोई भी यात्री न तो लाइन तोड़ेगा और न कोई दसूरा व्यक्ति लाइन में घुसेगा। इसके साथ ही मंदिर के वीआईपी गेट से भी कोई अंदर नहीं घुसेगा।

kedarnath me katar

केदारनाथ धाम में इन दिनों भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। मात्र पांच दिन की ही यात्रा में 90 हजार से अधिक यात्री केदारनाथ पहुंच चुके हैं। यात्रियों की संख्या अधिक होने के कारण केदारनाथ मंे बाबा के दर्शनों के लिये एक किमी लंबी लाइन लग रही है। साथ ही मुख्य द्वार पर भक्तों की भारी भीड़ जमा हो रही है। बैरेकेडिंग न होने के कारण बार-बार लाइन टूट रही थी और घंटों तक लाइन आगे नहीं बढ़ पा रही थी। कई बार यात्री बीच में घुस रहे थे, लेकिन प्रशासन ने अब मंदिर के मुख्य द्वार व वीआईपी द्वार पर पक्की बैरेकेडिंग कर दी है। जो भी यात्री अब धाम में पहुंचेगा, वह लाइन में लगकर ही दर्शन करेगा। बैरेकेडिंग लगने से यात्रियों को बाबा केदार के दर्शन शीघ्र हो रहे हैं। एक किमी दूर हेलीपैड तक दर्शनों के लिये लग रही लाइन भी शीघ्र समाप्त हो रही है। मंदिर के वीआईपी गेट पर भी प्रशासन ने बैरेकेडिंग करवा दी है। यहां पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। अब कोई भी वीआईपी के नाम पर शीघ्र बाबा के दर्शन करने के लिये अंदर नहीं जा सकेगा।

kedarnath 00000

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि हमारा प्रयास है कि भक्तों को बाबा केदार के दर्शन त्वरित गति से अधिक से अधिक संख्या में कराये जायें। इसके लिये क्यू मैनेजमेंट का होना जरूरी है और जो भी भक्त दर्शन करने के लिये आ रहे हैं, उनके लिये बैरेकेडिंग की व्यवस्था की गई है, ताकि सभी भक्त लाइन में लगकर दर्शन करें। वीआईपी गेट पर भी अत्यधिक भीड़ जमा हो जाती थी। यहां भी बैरेकेडिंग की गई है।

baba kedar me sailab

https://www.youtube.com/watch?v=ERzZ8aEBze0