केदारनाथ धाम के लिए बर्फ काटकर तैयार हो रहा 5 फीट रास्ता, कुबेर गदेरे तक पहुंची टीम

0
393

मार्च अंत तक केदारनाथ पैदल मार्ग से हट जायेगी सारी बर्फ
बर्फ साफ करने में जुटे हैं डीडीएमए के 154 मजूदर, तीन किमी पैदल मार्ग रह गया है शेष

रुद्रप्रयाग (नरेश भट्ट): गौरीकुण्ड से केदारनाथ पैदल मार्ग पर बर्फ सफाई का कार्य तेजी से किया जा रहा है। यहां जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के मजदूर बर्फ साफ करने में जुटे हुए हैं। बर्फ साफ करते-करते टीम कुबेर गदेरे तक पहुंच गई है और अब सिर्फ तीन किमी पैदल मार्ग पर बर्फ साफ करने का कार्य रह गया है। मार्च अंत तक केदारनाथ पैदल मार्ग से बर्फ साफ करने का कार्य पूरा हो जायेगा।

आपको बता दें कि पिछले वर्ष नवंबर माह से अब तक कई बार केदारनाथ धाम सहित पैदल मार्ग पर बर्फबारी हो चुकी है। भारी बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण कार्य पहले ही ठप हो चुके थे, जिसके बाद मजदूरों को वापस लौटना पड़ा। धाम में अभी सिर्फ कुछ साधु-संत मौजूद हैं। इसके अलावा धाम में कोई भी नहीं है। छः मई को बाबा केदारनाथ के कपाट खुलने हैं। ऐसे में प्रशासन स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई हैं। सबसे पहले प्रशासन के सामने गौरीकुण्ड से केदारनाथ 18 किमी पैदल मार्ग पर जमी बर्फ को साफ करने की चुनौती है। तीन मार्च से भीमबली से बर्फ हटाने का कार्य शुरू किया। बर्फ साफ करने में 154 मजदूर जुटे हुए हैं, जो कुबेर गदेरे तक पहुंच गए हैं। कुबेर गदेरे तक मजदूरों ने बर्फ हटाकर 5 फीट चैड़ा रास्ता तैयार कर दिया है। अब सिर्फ तीन किमी पैदल मार्ग रह गया है, जहां पर बर्फ साफ करने के बाद टीम केदारनाथ पहुंच जायेगी।

WhatsApp Image 2022 03 20 at 10.06.24 AM 1 WhatsApp Image 2022 03 20 at 10.06.24 AM

पैदल मार्ग पर बर्फ सफाई के बाद प्रशासन की टीम केदारनाथ पैदल मार्ग से धाम पहुंचेगी। टीम पैदल मार्ग के साथ ही केदारनाथ धाम में बर्फबारी से हुए नुकसान का निरीक्षण करेगी। बर्फबारी के कारण हर साल पैदल मार्ग के साथ ही धाम में भारी नुकसान होता है, जिनका निरीक्षण करने के बाद धाम में व्यवस्थाएं दुरूस्त की जाती हैं। ऐसे में प्रशासन की टीम पैदल मार्ग से धाम पहुंचकर नुकसान का जायजा लेगी और यात्रा कपाट खुलने से पहले व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जायेगा।

manuj dm kedarnath barffrf barf kedarnath kedarnath barf0 kedarnath barf

जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि केदारनाथ पैदल मार्ग पर बर्फ साफ करने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। अभी तक कुबेर गदेरे तक मार्ग से बर्फ को हटा दिया गया है, जबकि अब शेष तीन किमी मार्ग पर बर्फ साफ करने का काम रह गया है। यह कार्य मार्च अंत तक पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पैदल मार्ग से धाम पहुंचकर प्रशासन की टीम नुकसान का जायजा लेगी। साथ ही धाम में बंद पड़े पुनर्निर्माण कार्यो को भी पुनः शुरू करवाने के निर्देश दिये जायेंगे।